बिज़नेस

GPF Interest Rate Hike 2023: सरकारी कर्मचारियों के PF को लेकर आई Latest Update, अब पुराने रेट से ही मिलेगा Return, जनवरी-मार्च को लेकर किया गया ये ऐलान

GPF Interest Rate Hike 2023
x

GPF Interest Rate Hike 2023

General Provident Fund Interest Rate 2023: केंद्रीय कर्मचारियों को जनरल प्रोविडेंट फंड (Central Employees General Provident Fund) पर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है.

GPF Interest Rate 2023: केंद्रीय कर्मचारियों को जनरल प्रोविडेंट फंड (Central Employees General Provident Fund) पर एक बड़ा अपडेट सामने आ रहा है। बताया गया है कि इस तिमाही मिलने वाली ब्याज दर में कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है। चौथी तिमाही के लिए लागू 7.1 प्रतिशत की ब्याज दर ही प्राप्त होगी। वैसे तो 31 दिसंबर से इस ब्याज दर में परिवर्तन होना चाहिए। क्योंकि पीएफ पर हर तिमाही ब्याज दर में बढ़ोतरी हुआ करती है।

वित्त मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना general provident fund interest rate 2023

केंद्रीय सरकारी कर्मचारियों को ज्ञात हो कि जीपीएफ में मिलने वाले ब्याज दर में कोई परिवर्तन नहीं किया है। इस संबंध में वित्त मंत्रालय ने मंगलवार को अधिसूचना जारी की है। जारी की गई अधिसूचना में बताया गया है कि यह दर 1 जनवरी 2023 से 31 मार्च 2023 तक के लिए वैध है। वर्तमान समय में जीपीएफ ब्याज दर 7.1 प्रतिशत दिया जा रहा है।

क्या है जीपीएफ central govt employees gpf interest rate in hindi

जानकारी के अनुसार सिक्योरिटी स्कीम केंद्रीय कर्मचारियों के लिए चलाई जाती है। इस स्कीम में कर्मचारियों की अनुमति से सैलरी का कुछ हिस्सा काट कर लिया जाता है और इसमें डाला जाता है। इस फंड में उनका कंट्रीब्यूशन एक्यूमुलेट होता है। रिटायर होने के बाद इस पूरे अमाउंट का भुगतान कर दिया जाता है।

अन्य छोटी बचत पर मिलेगा ज्यादा रिटर्न General Provident Fund 2023

Central Employees General Provident Fund 2023 जानकारी के अनुसार अगले हफ्ते में सरकार पब्लिक प्रोविडेंट फंड की ब्याज दरों में संशोधन किया था। हालांकि छोटी बचत योजनाओं पर जैसे पोस्ट ऑफिस की एफडी, एनएससी, वरिष्ठ नागरिक पेंशन योजना, लघु बचत जमा योजना पर ब्याज दरों में 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई। यह दर 1 जनवरी से लागू हो गई है। वहीं यह भी बताया गया है कि बालिका बचत योजना में सुकन्या समृद्धि योजना की ब्याज दर में कोई बदलाव नहीं किया गया है।

वहीं बताया गया है कि एनएससी, किसान विकास पत्र तथा वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 1.1 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है।

साथ ही बताया गया है कि वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में 7.6 प्रतिशत के मुकाबले 8 प्रतिशत ब्याज दर कर दी गई है।

वहीं 1 से 5 वर्ष के लिए सावधि जमा योजना पर ब्याज दर 1.1 प्रतिशत बढ़ाई गई है।

बताया गया है कि मासिक आय योजना में 6.7 प्रतिशत की जगह अब 7.1 प्रतिशत ब्याज दर मिल रहा है।

Next Story