बिज़नेस

मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई प्रोत्साहन आर्थिक गतिविधि को आगे बढ़ाएगा

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:35 AM GMT
मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई प्रोत्साहन आर्थिक गतिविधि को आगे बढ़ाएगा
x
मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई प्रोत्साहन आर्थिक गतिविधि को आगे बढ़ाएगा वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू मांग को बढ़ावा देने के लिए जो ताजा

मांग को बढ़ावा देने के लिए सरकार की नई प्रोत्साहन आर्थिक गतिविधि को आगे बढ़ाएगा

Best Sellers in Health & Personal Care

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने घरेलू मांग को बढ़ावा देने के लिए जो ताजा प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है, वह आर्थिक गतिविधियों को एक बहुत जरूरी धक्का देगी, सोमवार को नितियोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा। सीतारमण ने 73,000 करोड़ रुपये के पैकेज की घोषणा की, जिसमें कोरोनरी महामारी से क्षतिग्रस्त अर्थव्यवस्था में उपभोक्ता मांग और निवेश को प्रोत्साहित करने के लिए केंद्र सरकार के कर्मचारियों को वेतन के एक हिस्से का अग्रिम भुगतान और एलटीसी के बदले नकद शामिल है।

सभी मंत्रालय, विभागों और CPSUs में BSNL, MTNL सेवाओं का उपयोग अनिवार्य

2020 में विश्व GDP में 4.4 % की गिरावट, 2021 में 5.2 % वृद्धि का अनुमान: IMF

जैसा कि उन्होंने हमें आश्वासन दिया था, माननीय एफएम निर्मला सीतारमण ने घरेलू मांग को बढ़ावा देने के लिए एक ताजा प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की है और इस तरह आर्थिक गतिविधि को आवश्यक धक्का दिया है। उन्होंने कहा कि 11,575 करोड़ रुपये का भुगतान एलटीसी भत्ते के रूप में किया जाएगा और केंद्र सरकार और पीएसयू कर्मचारियों को इस शर्त पर अग्रिम दिया जाएगा कि वे 31 मार्च से पहले गैर-जरूरी सामान पर खर्च करें।

Sony Bravia 138.8 cm (55 inches) 4K Ultra HD Certified Android LED TV

राज्यों को अलग से पूंजीगत व्यय के लिए 50-वर्षीय ब्याज-मुक्त ऋण में 12,000 करोड़ रुपये प्राप्त करने के लिए पात्र होंगे, जबकि केंद्र सरकार सड़कों, रक्षा बुनियादी ढांचे, जल आपूर्ति और शहरी विकास पर पूंजीगत व्यय के लिए अतिरिक्त 2,500 करोड़ रुपये खर्च करेगी। मई में सरकार ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मानिर्भर भारत प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा की थी, जो आम तौर पर उच्च-व्यय वाले त्योहारी सीजन से पहले अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की कोशिश करने के लिए एक पूर्ण उद्घाटन के साथ आगे बढ़ रहा है।

Amazon great indian festival SALE

कोरोनावायरस के प्रसार को रोकने के लिए लगाए गए एक सख्त लॉकडाउन के परिणामस्वरूप अप्रैल-जून के दौरान जीडीपी में रिकॉर्ड 23.9 प्रतिशत की गिरावट आई।

विश्लेषकों का अनुमान है कि अर्थव्यवस्था इस वित्त वर्ष के सबसे खराब संकुचन के लिए नेतृत्व कर सकती है।

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Next Story
Share it