बिज़नेस

ग्रेजुएट छात्राओं को सरकार का तोहफा, सभी को मिलेगा 25-25 हजार रुपये, ऐसे उठाएं फायदा

Pension Yojana
x
बेटियों को आगे बढ़ाने तथा उन्हे आत्मनिर्भर बनने के लिए सरकार 25-25 हजार रूपये देगी.

पढ़ी लिखी छात्राएं आत्मनिर्भर हो सकें और पढ़ाई करने के बाद उन्हे पैसों के लिए परेशान न होना पढ़े तथा ग्रेजुएट छात्राएं सरकार से मिलने वाले रूपयों से नौकरी के लिए आवेदन खर्च, प्रतियोगी तैयारी आदि कर सकें, इसके लिए छात्राओं को पैसे दे रही है।

इतना ही नही सरकार कई तरह की योजनाएं चला रही है। इस तरह की योजना के पीछे सरकार की मंशा है छात्राओं को प्रोत्‍साह‍ति करना और पढ़ाई-लिखाई की दिशा में आगे बढ़ाना है। सरकार ने एक ऐसी भी योजना बनाई है जिसके अंतर्गत ग्रेजुएट छात्राओं को 25-25 हजार रुपये सरकार देती है।

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना से लाभ

राज्‍य सरकार की तरफ से लड़कियों के लिए 'बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना' चलाई जाती है। इस योजना में ग्रेजुएशन करने वाली छात्राओं को सरकार 25-25 हजार रुपये देती है। इस योजना का लाभ उन्हीं छात्राओं को मिलेगा जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त और संबद्ध महाविद्यालयों से ग्रेजुएशन किया हो।

ऐसे मिलेगा लाभ

बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना के तहत मिलने वाली रूपये सीधा छात्रा के बैंक खाते में आता है। इसके लि‍ए छात्राओं को ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होता है। इसके लिए ई कल्याण की वेबसाइट पर जा कर उसमें क्लिक करे और ऑनलाइन आवेदन करें।

2018 से पासआउट छात्राओं को मिलेगा लाभ

जानकारी के तहत इस योजना में वही छात्राएं आवेदन कर सकती है जिन्होंन 25 अप्रैल 2018 के बाद ग्रेजुएशन पास कर लिया है। फॉर्म भरने के लिए छात्राओं को आधार कार्ड, बैंक पासबुक, पासपोर्ट साइज फोटो, पते के लिए कोई भी आईडी, ग्रेजुएशन की मार्कशीट आदि देना जरूरी है।

Next Story