बिज़नेस

PM Kisan Update : सरकार की बड़ी तैयारी, 30 नवंबर तक लोगों के खाते में आएंगे इतने रूपये

PM Kisan Update : सरकार की बड़ी तैयारी, 30 नवंबर तक लोगों के खाते में आएंगे इतने रूपये
x
PMKVY : केन्द्र की मोदी सरकार 30 नवंबर तक किसानों के खाते में भेजेगी इतने रूपये।

PM Kishan Samman Nidhi Yojna : केन्द्र की नरेन्द्र मोदी सरकार (PM Narendra Modi) किसानों को किसान सम्मान निधि योजना (PM Kishan Samman Nidhi Yojna) के तहत आर्थिक सहायता दे रही है। उसी के तहत उन किसानों के खाते में 30 नवंबर तक सम्मान निधि की राशि खातें में डालेगी, जिनके खाते में अभी पैसे नहीं पहुंचे है और इससे देश के लाखों-करोड़ो किसानों को लाभ मिलने वाला है।

फसलों के सीजन में देती है सरकार

ज्ञात हो कि सरकार किसानों को वर्ष में तीन बार खाते में पैसे भेजती हैं। यह पैसे ऐसे समय में भेजती है जब किसानों को फसलों की बुवाई करने का समय आता है, यानि कि अक्टूबर माह के अलावा मार्च अप्रैल में कटाई के समय एवं जून माह यानि कि कुल तीन माह में 2000-2000 रूपये यानि की कुल 6 हजार रूपये प्रति वर्ष किसानों को सरकार से पैसा मिल रहा है।

फर्जीवाड़े को रोकने सरकार का प्रयास

सरकार ने किसान सम्मान निधि में ईकेवाईसी की सुविधा शुरू की है। यही वजह है कि बहुत सारे किसानों के खाते में अभी रूपये नहीं पहुचें है। सरकार प्रयास कर रही है कि किसान सम्मान निधि में जो फर्जीवाड़ा हो रहा है उसे रोका जाए और अप्रात्र लोगों को इससे बाहर किया जाए, यही वजह है कि ईकेवाईसी खाता में जरूरी है। इससे किसानों सम्मान निधि के पात्र लोगों को ही इसका लाभ मिल सकें।

कागजों को करा ले ईकेवाईसी

जिन किसानों के खाते में अभी तक पैसे नही पहुंचे है वे ऑन लाइन एवं नजदीकी सुविधा केन्द्रों से अपने दस्तावेजों को ईकेवाईसी करा लें, जिससे 30 नवंबर तक उनके खाते सरकार से मिलने वाली सम्मान निधि का लाभ उन्हे मिल सकें।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story