बिज़नेस

PF पर सरकार का बड़ा ऐलान, लोगों को इतना मिल रहा रिटर्न, हो रही जबरदस्त इनकम

PF पर सरकार का बड़ा ऐलान, लोगों को इतना मिल रहा रिटर्न, हो रही जबरदस्त इनकम
x
सरकार समय-समय पर लोगों को लाभान्वित करने के लिए कई योजनाएं बनाती है।

सरकार समय-समय पर लोगों को लाभान्वित करने के लिए कई योजनाएं बनाती है। हाल के दिनों की बात करें तो पीपीएफ जिसे सर्वजनिक भविष्य निधि के नाम से भी जाना जाता है इस पर अच्छा खासा लाभ प्राप्त हो रहा है। इसके साथ ही और भी कई सुविधाएं दी जा रही हैं। 15 वर्ष के इस जमा अवधि में अगर इसमें पैसा निकालने पड़ते हैं तो कुछ शर्तों के आधार पर यह सुविधा भी प्राप्त होती है। अगर आप कुछ पैसा लगाना चाहते हैं तो पब्लिक प्रोविडेंट फंड पर पैसा लगाकर अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

पीपीएफ अकाउंट

पीपीएफ अकाउंट के संबंध में बताया गया है कि सरकार इस पर अच्छा रिटर्न देने जा रही है। सरकार की ओर से पीपीएफ अकाउंट में पैसा जमा करने पर रिटर्न की गारंटी दी जाती है। वही हर 3 महीने में मिलने वाले ब्याज की समीक्षा की जाती है। जरूरत पड़ने पर ब्याज दर में परिवर्तन भी किया जाता है। पीपीएफ अकाउंट में अच्छा खासा रिटर्न प्राप्त हो रहा है।

कितना मिलता है ब्याज

जानकारी के अनुसार पीपीएफ अकाउंट में अच्छी खासी ब्याज दर प्राप्त हो रहा है। बताया गया है कि 7.1 प्रतिशत की दर से ब्याज दिया जा रहा है। साथ ही बताया गया है कि अगर सरकार ब्याज दर में कुछ परिवर्तन करती है तो उस बदले हुए ब्याज दर का लाभ प्राप्त होता है।

क्या है समय सीमा

पीपीएफ पर एक वित्तीय वर्ष में 500 रुपए से लेकर 1.5 लाख रुपए तक इन्वेस्ट किया जा सकता है। अगर किसी वित्तीय वर्ष में पीपीएफ अकाउंट में 500 रुपए भी जमा नहीं किए जाते तो खाता डोरमेंट हो जाएगा। खास बात यह है कि पीपीएफ अकाउंट में जमा पैसे पर कोई भी टैक्स नहीं लगता।

TagsPF
Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

Sandeep Tiwari | रीवा रियासत

    Next Story