बिज़नेस

Government Schemes: मोदी सरकार की इन स्कीम्स के हुए 7 वर्ष पूरे जिनमें मिलता है लाखों का फायदा

Bhutan Highest Civilian Honour
x
योजनाएं आम जनता के हित के लिए थे जो ना सिर्फ उन्हें किफायती दरों पर बीमा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर आ रही थी बल्कि इन स्कीमों से आम जनता पेंशन का लाभ भी ले रही थी।

Government Schemes: मोदी सरकार 7 वर्ष पहले 9 मई 2015 को 3 योजनाएं लॉन्च की थी जिनका नाम है, अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna), प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhanmantri Suraksha Beema Yojna) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना (Pradhanmantri Jeevan Jyoti Yojna), आपको बता दें कि इन तीनों योजनाओं के 7 वर्ष पूरे हो रहे है। ये तीनों ही योजनाएं आम जनता के हित के लिए थे जो ना सिर्फ उन्हें किफायती दरों पर बीमा और सामाजिक सुरक्षा प्रदान कर आ रही थी बल्कि इन स्कीमों से आम जनता पेंशन का लाभ भी ले रही थी। अभी तक ये तीनों स्कीमें काफी सफल रही है। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना और प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत मात्र ₹312 की प्रीमियम पर चार लाख रुपए का कवर मिल रहा है।

इतनी कम लागत की बीमा योजना इस बात को सुनिश्चित कर रही है कि अब हर एक व्यक्ति बीमा का लाभ उठा सकता है और साथ ही प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई गारंटीड पेंशन योजना से हर व्यक्ति पेंशन का भी लाभ उठा सकता है। ये सुविधाएं पहले चुनिंदा लोगों के लिए ही उपलब्ध थी। आइए जानते हैं इन योजनाओं के बारे में विस्तार से;

अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojna)

9 मई 2015 से शुरुआत की गई इस योजना के तहत असंगठित क्षेत्रों के श्रमिकों को उनकी वृद्धावस्था के दौरान पेंशन प्रदान की जाती है, जिससे उन्हें वित्तीय सुरक्षा मिल सके। अटल पेंशन योजना के ग्राहकों के द्वारा दिए गए योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु के बुजुर्गों को ₹1000 से ₹5000 प्रति माह तक की न्यूनतम पेंशन की गारंटी दी जाती है।

दिए गए आंकड़ों के अनुसार वर्तमान समय में अटल पेंशन योजना में 4 करोड़ से ज्यादा ग्राहक रजिस्टर्ड है।

इस पेंशन योजना के अंतर्गत प्रतिमाह, त्रैमासिक या अर्धवार्षिक प्रीमियम का भुगतान किया जाता है। पेंशन का निर्धारण होता है चुनी गई पेंशन की राशि और व्यक्ति की आयु के आधार पर। जो व्यक्ति 18 वर्ष से 40 वर्ष के बीच में है इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhanmantri Suraksha Beema Yojna)

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एक दुर्घटना बीमा योजना है जो दुर्घटना के समय होने वाली मृत्यु या आंशिक या पूर्ण दिव्यांगता होने पर बीमा कवर प्रदान करती है। इसका सालाना प्रीमियम है मात्र ₹12, किसी भी बैंक का खाता धारक जिसकी उम्र 18 से 70 वर्ष के बीच में हो इस योजना का लाभ उठा सकता है।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhanmantri Jeevan Jyoti Beema Yojna)

इस योजना के अंतर्गत अब तक कुल 12.76 करोड़ रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं जिसमें 5,76,121 दावों के लिए अब तक 11,522 करोड़ की धनराशि का भुगतान किया जा चुका है। इस बीमा का प्रीमियम है ₹330 प्रति वर्ष जिसमे ग्राहकों को दो लाख रुपए का एक वर्ष का टर्म लाइफ कवर मिलता है, जिसे हर साल रिन्यू कराया जा सकता है। 18 से 50 वर्ष की आयु वाले सभी बैंक खाताधारक इस बीमा का लाभ उठा सकते हैं।

Next Story