बिज़नेस

खुशखबरी! किसानों को 3000 रुपए मासिक पेंशन देने की तैयारी में सरकार

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana
x
PM Kisan Maandhan Yojana: किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए भारत सरकार के साथ ही प्रदेश की सरकारी अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। खेती को बढ़ावा देने के लिए जहां यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है।

PM Kisan Maandhan Yojana: किसानों को आर्थिक तौर पर मजबूत करने के लिए भारत सरकार के साथ ही प्रदेश की सरकारी अपने स्तर पर प्रयास कर रही है। खेती को बढ़ावा देने के लिए जहां यंत्रों पर सब्सिडी दी जा रही है। वहीं किसानों के भविष्य को ध्यान में रखकर उनके वृद्धावस्था के लिए भी सरकार चिंता कर रही है। तभी तो सरकार ने प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) लेकर आई है। इस योजना के माध्यम से बुजुर्गों किसानों को पेंशन दी जाएगी।

PM Kisan Maandhan Yojana: क्या है नियम

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) के माध्यम से बुजुर्ग किसानों को 3000 रुपए मासिक पेंशन दी जाएगी। इसके लिए किसानों की उम्र 60 वर्ष निश्चित की गई है। उम्र पार करते ही किसानों को इस योजना का लाभ मिलने लगेगा। किसान की मृत्यु हो जाने पर उसके जीवन साथी को पारिवारिक पेंशन के रूप में 50 प्रतिशत की राशि दी जाएगी।

PM Kisan Maandhan Yojana: आवेदन की पात्रता

इस योजना के तहत 18 से 40 वर्ष की उम्र के किसान आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने वाले किसान के पास 2 हेक्टेयर तक की कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए। इन दोनों शर्तों को पूरा करने वाले किसान योजना का लाभ ले सकते हैं।

PM Kisan Maandhan Yojana: कितनी देनी होगी किस्त

प्रधानमंत्री किसान मानधन योजना (Pradhan Mantri Kisan Maandhan Yojana) में शामिल होने वाले किसानों को हर माह 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक करने होते हैं। बताया गया है कि अगर कोई किसान 18 वर्ष की उम्र में इस योजना आवेदन करता है तो उसे हर माह 55 रूपये की किस्त 60 वर्ष तक देनी होगी।

वहीं अगर कोई किसान 40 वर्ष की उम्र में इस योजना से जुड़ता है तो उसे 200 सौ रुपए हर महीने जमा करने होंगे। जैसे ही 60 वर्ष की उम्र हो जाएगी उसके बाद योजना से जुड़े हुए किसान पेंशन के लिए दावा कर सकते हैं।

किसानों के लिए यह योजना बहुत ही लाभप्रद है। बुढ़ापे के समय सहारे के रूप में इस योजना को देखा जा रहा है। किसान इस योजना से जुड़ कर अपने वृद्धावस्था के समय को आसानी से काट सकेंगे। सरकार उनके हितों की रक्षा करते हुए उम्र के इस पड़ाव पर सहयोग करने के लिए यह योजना लेकर आई है।

Next Story