बिज़नेस

Government Pension Scheme November 2022: पेंशन को लेकर सरकार ने जारी किया बड़ा ऐलान, लाखो लोगो को दी खुशखबरी, ख़ुशी से झूम उठे पेंशनधारी, फटाफट जाने

Old Pension Scheme
x
Government Pension Scheme: नौकरी के बाद जब पेंशन प्राप्त होती है वह वास्तव में पेंशन धारियों के जीवन के लिए बहुत उपयोगी और सहयोगी होती है.

Pension Scheme in India: नौकरी के बाद जब पेंशन प्राप्त होती है वह वास्तव में पेंशन धारियों के जीवन के लिए बहुत उपयोगी और सहयोगी होती है। लेकिन आज बहुत सारे लोगों को रिटायरमेंट के बाद अब टेंशन नहीं प्राप्त होती। लेकिन इन्हें पेंशन प्राप्त हो रही है उनके लिए पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण पीएफआरडीए ने एक विशेष व्यवस्था दी है। इसके लिए पीएफआरडीए ने घोषणा करते हुए कहा है कि अब पेंशन धारियों की परेशानी समाप्त होगी। क्योंकि अब कागज रहित सदस्यता प्रक्रिया को सुगम बनाया गया है। केंद्रीय केवाईसी के जरिए योजना का हिस्सा बना जा सकता है।

क्या है सेंट्रल केवाईसी Government Pension Scheme

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार की ओर से सेंट्रल केवाईसी (Government Pension Scheme KYC) के तहत आवेदनकर्ता को सत्यापन की प्रक्रिया में शामिल होना पड़ता है। साथ ही बताया गया है कि सिर्फ एक बार सत्यापन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तमाम वित्तीय संस्थाओं के लिए आवेदन इसी के माध्यम से पूरा हो जाता है।

पहले ही दी गई है सुविधा Government Pension Scheme

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण पीएफआरडीए का कहना है कि डिस्टर्ब आवेदन की सुविधा पूर्व से दी गई है। लेकिन अब इसमें आन सुधारक को डीजी लॉकर आधार ईकेवाईसी, बैंक खाता विवरण के जरिए दस्तावेजों से लाभ दिया जा सकता है।

खुल सकता है एनपीएस खाता Government Pension Scheme

बताया गया है कि कागज रहित सीकेवाईसी के माध्यम से एनपीएस (NPS Account) खाता भी खोला जा सकता है। कागज रहित सीकेवाईसी के माध्यम से एनपीएस खाता कर दिया जाता है। सरकार की तरफ से केंद्रीय केवाईसी रजिस्ट्री की तरह काम करने के लिए अधिकृत निकाय है।

Next Story