बिज़नेस

Government Pension Scheme 2022: खुशखबरी! हर महीने चाहिए 10 हजार की पेंशन तो ये है काम की खबर

Government Pension Scheme 2022: खुशखबरी! हर महीने चाहिए 10 हजार की पेंशन तो ये है काम की खबर
x
Old Age Government Pension Scheme: हर किसी को पेंशन स्कीम अवश्य लेना चाहिए। यह कार्य बूढ़ा होने के पहले कर लें।

Old Age Government Pension Scheme In Hindi: बुढ़ापा जीवन का वह पड़ाव है जब शरीर के अंग शरीर का साथ छोड़ने लगते हैं। काम करने की शक्ति कम या कहें न के बराबर हो जाती है। लोगों को उस समय अपनों की आवश्यकता होती हैं लेकिन वह भी साथ नही देते। ऐसे समय में पैसे की आवश्यकता होती है। जिसे पूरा करने के लिए हर किसी को पेंशन स्कीम अवश्य लेना चाहिए। यह कार्य बूढ़ा होने के पहले कर लें। बढ़ापे में लेगां की मदद करने के लिए केंद्र सरकार आपको एक ऐसी स्कीम ऑफर कर रही है जिसमें मंथली 10 हजार की पेंशन मिलती है।

क्या है योजना

जानकारी के अनुसार इस पेंशन योजना (pension scheme) को संचालित करने के लिए केन्द्र सरकार सहयोग कर रही है। इसके लिए केन्द्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री वय वंदना योजना संचालित कर रहा है। इस योजना का लाभ लेने के लिए लोगो को थोडे पैसे जमा करने होते हैं और फिर योजना का लाभ मिल जाता है।

इस योजना से जुडने के लिए आपको केवल 15 लाख रूपये जमा करने होंगे। यह रकम थोड़ी ज्यादा है लेकिन ऐसा करने के बाद आपको 10 हजार रूपये महीना पेंशन मिलने लगेगी। बताया गया है कि योजना का लाभ लेने के लिए हर किसी को अवश्य प्रयास करना चाहिए।

टैक्स में मिलती है छूट

प्रधानमंत्री वय वंदना योजना (Pradhan Mantri Vaya Vandana Yojana) में शामिल होने वाले को टैक्स मे छूट देने का भी प्रावधान किया गया है। इसमे 7.4 प्रतिशत की दर से ब्याज प्राप्त होता है। इस पर मिलने वाला ब्याज किसी भी फिक्स डिपाजिट स्कीम से कहीं ज्यादा है।

Next Story