बिज़नेस

केंद्र की इस योजना में मात्र 1.80 रुपये के निवेश पर मिलेगी 3,000 रुपये की मासिक पेंशन

home loan tips
x
असंगठित क्षेत्र के कामगारों के लिए बुढ़ापे में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana) की शुरुआत की थी।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana: भारत दुनिया की दूसरी सबसे ज्यादा आबादी वाला देश है। जैसा की हम सब जानते हैं कि हमारे देश की एक बड़ी जन आबादी असंगठित क्षेत्र से जुडी हुई है। ऐसे में असंगठित क्षेत्र से जुड़े कामगारों को हमेशा परेशानियों का सामना करना पड़ता है। एक समय के बाद इंसान का शरीर भी जवाब देने लगता है। और असंगठित क्षेत्र से जुड़े मजदूरों की न कोई बीमा पॉलिसी (Insurance Policy) होती है तो न कोई पेंशन स्कीम (Pension Scheme) का लाभ मिलता है। और ऐसे कामगारों और मजदूरों को बुढ़ापे में बहुत सारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

इन्हीं सभी दिक्कतों से निजात दिलाने केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने एक बेहद और लाभदायक योजना (scheme) की शुरुआत की है। इस लाभदायक योजना का नाम प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Mandhan Yojana) है। इस योजना का मूल उद्देश्य देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को लाभ पहुंचना है। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Mandhan Yojana) योजना के जरिए कामगार लोग अपने भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं।

बता दें कि कामगारों के बुढ़ापे में सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से 2019 में प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना की शुरुआत की थी। प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (Pradhan Mantri Mandhan Yojana) योजना के तहत असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों को 60 वर्ष की आयु के बाद 3,000 रुपये की न्यूनतम सुनिश्चित मासिक पेंशन (Minimum assured monthly pension) प्रदान की जाएगी।

PM Shram Yogi Mandhan Yojana: योजना की खास बातें

  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना (PM Shram Yogi Mandhan Yojana) का लाभ उठाने के लिए आपकी मासिक आय 15 हजार रुपये से कम होनी चाहिए।
  • 15 हजार से ज्यादा आय वाले लोग प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना का फायदा नहीं उठा सकते हैं।
  • प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना में निवेश करने के लिए आपकी उम्र कम से कम 18 साल होनी चाहिए।
  • इस योजना आपको हर महीने 55 रुपये जमा करने होंगे।
  • वहीं 29 साल के लोगों को 100 रुपये प्रति माह और 40 वर्ष उम्र के लोगों को 200 रुपये प्रति माह जमा करने होंगे।
  • 40 साल से ज्यादा का व्यक्ति प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन योजना योजना का लाभ नहीं उठा सकता है।
  • योजना के अनुसार जब आपकी उम्र 60 के पार हो जाएगी तो आपको सरकार का तरफ से 3000 रुपये पेंशन के रूप में दिया जाएगा।
Next Story