बिज़नेस

इस राज्य की सरकार आधे दाम पर मुहैया करा रही कृषि यंत्र, अभी करें आवेदन

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana
x
UP Krishi Yantra Subsidy Yojana: किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा लघु, सीमांत और कितने किसानों को कृषि उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए विशेष ऑफर दिया जा रहा है।

UP Krishi Yantra Subsidy Yojana: किसानी को लाभ का धंधा बनाने तथा लघु, सीमांत और कितने किसानों को कृषि उपकरण उपलब्ध करवाने के लिए विशेष ऑफर दिया जा रहा है। इस विशेष आफर में कहा गया है कि गरीब किसान महंगे मिलने वाले कृषि यंत्र वह आधे दाम पर ले जाएं। आधा पैसा सरकार भरेगी। किसानों के संपन्न होने से देश मजबूत होगा। किसान अन्नदाता कहलाते हैं। इसलिए सरकार अन्नदाता किसानों की मदद करने के लिए यह सब्सिडी योजना लेकर आई है। इसके पूर्व में संचालित योजनाओं से किसानों को उतना लाभ नहीं मिल पाता था जितना उन्हें मिलना चाहिए।

महंगे यंत्र नहीं खरीद पाते किसान

आज के समय में किसानी कृषि यंत्रों पर आधारित होकर रह गई है। अगर खेती किसानी से कृषि यंत्रों को हटा दिया जाए और पुरानी पारंपरिक तरीके से खेती हो तो किसान के साथ ही देश की आबादी भूखों मरने लगेगी। आज अन्न का बंपर उत्पादन किसान की मेहनत और कृषि यंत्रों की बदौलत है।

क्या है कृषि यंत्र सब्सिडी योजना

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना के माध्यम से किसानों को सब्सिडी उपलब्ध करवाई जाती है। इसके लिए तो टोकन की व्यवस्था की गई है। किसानों को टोकन जारी किया जाता है। इसी के आधार पर आधी छूट पर किसानों को यंत्र प्राप्त होते हैं। यह योजना केवल लघु सीमांत एवं पिछड़े वर्ग के किसानों के लिए है।

इन यंत्रों पर है सब्सिडी

उत्तर प्रदेश योगी सरकार प्रदेश के गरीब किसानों की मदद करने के लिए कुछ यंत्रों में आधी छूट दे रहा है। जिसमें हेरो, कल्टीवेटर, मिनी राइस मिल, लेजर लैंड लेवलर, मल्टी क्रॉप थ्रेशर, पावर चैंप कटर, ट्रैक्टर माउंटेड स्प्रेयर, डिस्क प्लाऊ, आयल मिल विद फिल्टर प्रेस, पैकिंग मशीन, आलू खुदाई मशीन, कस्टम हायरिंग सेंटर आदि कृषि यंत्रों पर किसानों को सब्सिडी प्रदान की जाती है।

इन दस्तावेजों को रखें साथ

कृषि यंत्र सब्सिडी योजना का लाभ लेने के लिए किसानों को कुछ आवश्यक दस्तावेजों की आवश्यकता होती है। जिसमें आवेदन करने वाले किसान का आधार कार्ड, बैंक खाते का विवरण बैंक पासबुक, आवेदक किसान की फोटो, उसका अपना स्वयं का मोबाइल नंबर तथा खसरा खतौनी की फोटोकॉपी।

आवेदक किसान चाहे तो वह स्वयं मोबाइल के माध्यम से या फिर अन्य किसी ऑनलाइन माध्यमों से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन करने के बाद टोकन प्राप्त करना होगा जिन किसानों को टोकन प्राप्त हो जाता है उन्हें ही सब्सिडी योजना का लाभ प्राप्त होता है।

Next Story