बिज़नेस

प्याज के लिए ₹49000 तो पान की खेती करने सरकार दे रही ₹32250 की सब्सिडी, जानिए क्या है योजना?

Bihar Government Subsidy Scheme
x
उद्यानिकी विभाग राज्य में प्याज की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक विशेष स्कीम संचालित कर रहा है।

Bihar Government Subsidy Scheme: चाय पान करवाने की बात तो आम व्यवहार के दौरान कहा जाता है। जब पुराने दो दोस्त आपस में मिलते हैं तो चाय पान की बात अवश्य करते हैं। घर आए मेहमान को भी चाय पान के लिए पूछा जाता है। लेकिन यहां बिहार सरकार चाय और पान की खेती करने पर काफी सब्सिडी देने जा रही है। वही प्रति हेक्टेयर प्याज की खेती पर 49 हजार रुपए बतौर सब्सिडी दी जाएगी।

प्याज पर 49 हजार रुपए

बिहार के उद्यानिकी विभाग ने राज्य में प्याज की खेती को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक विशेष स्कीम संचालित कर रहा है। इसके लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। किसानों से कहा जा रहा है कि अगर वह एक हेक्टेयर के खेत में प्याज की खेती करेंगे तो उन्हें 49000 रुपए सब्सिडी के तौर पर दिया जाएगा।

इन जिलों को मिलेगा लाभ

जानकारी के अनुसार उद्यानिकी विभाग बिहार द्वारा प्रदेश के कुछ खास जिलों को ही इस योजना का लाभ देगी। जानकारी के अनुसार औरंगाबाद, भागलपुर, बेगूसराय, दरभंगा, गया, कैमूर, कटिहारी, मधुबनी, मुंगेर, मुजफ्फरपुर, नवादा, पूर्वी चंपारण्,ा पश्चिमी चंपारण, पूर्णिमा, रोहतास, समस्तीपुर, सारण, सीतामढ़ी, सिवान और वैशाली जिले शामिल है। इन जिले के किसानों को प्याज पर 49000 रुपए सब्सिडी की सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

चाय की खेती में भारी सब्सिडी

इसी तरह बिहार सरकार विशेष उद्यानिकी फसल के तहत चाय की खेती को बढ़ावा देने के लिए किशनगंज जिले के किसानों को 2 लाख 47 हजार रुपए की सब्सिडी देने का प्रावधान किया गया है।

पान की खेती

इसी तरह मगही पान की खेती के लिए नवादा, गया, नालंदा, औरंगाबाद तथा शेखपुरा जिले के किसानों को 300 वर्ग मीटर पर पान की खेती करने पर 32250 की सब्सिडी दी जाएगी।

जल्दी करें किसान आवेदन

जिन किसानों को उद्यानिकी विभाग से इस सब्सिडी का लाभ प्राप्त करना है वह ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया 10 सितंबर से शुरू कर दी गई है। अधिक जानकारी के लिए किसान जिला सहायक उद्यान निदेशक से जानकारी प्राप्त करें।

Next Story