बिज़नेस

Old Pension Scheme पर सरकार कर रही मंथन, इन कर्मचारियों को मिलेगा लाभ

Fixed Deposit
x
Old Pension Scheme: पुरानी पेंशन स्कीम को लेकर सरकार कर रही विचार

बुढ़ापे का सहारा होने वाली पेशन को लेकर केंद्र सरकार एक बार फिर पुरानी पेंशन योजना (Old Pension Scheme) पर विचार करना शुरू कर दी है। इसमें उन सरकारी कर्मचारियों को लाभ होगा जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 31 दिसंबर 2003 को या उससे पहले जारी किए गए थे।

केन्दीय राज्य मंत्री डा. जितेंद्र सिंह के मुताबिक इस मुद्दे पर कानून मंत्रालय से राय मांगी गई है, उनका जवाब आने के बाद इस पर फैसला हो जाएगा।

मंत्री ने दी इस तरह की जानकारी

मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने संसद में कहा कि सुप्रीम कोर्ट का फैसला आने के बाद सरकार ने इस मैटर को कानून मंत्रालय के अधीन कर दिया था। लेकिन अभी उनका जवाब नहीं मिला है।

उन्‍होंने बताया कि वित्तीय सेवा विभाग पेंशन ओर पेंशनभोगी कल्याण विभाग उन कर्मचारियों को एनपीएस के दायरे से बाहर करने के संबंध में उचित निर्णय ले सकता है और उन्हें ओपीएस के तहत कवर कर सकता है। ये वे कर्मचारी होंगे, जिनकी भर्ती के लिए विज्ञापन 01 जनवरी 2004 को या उससे पहले जारी किया गया था।

पेंशन को लेकर संसद में केंद्रीय मंत्री से जहां कई अन्य सवाल किए गए है वही उन्होने कोर्ट का हवाला देते हुए सरकार की मंशा से अवगत कराए है। बहरहाल आने वाले समय में मामला सुलझता है तो इस पेंशन का लाभ मिल सकता है।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story