बिज़नेस

Subsidy Gas Cylinder: मात्र 500 रुपए में सरकार दे रही गैस सिलेंडर, करना होगा यह काम, अकाउंट में आएगी सब्सिडी

Sanjay Patel
9 April 2023 11:10 AM GMT
Subsidy Gas Cylinder: मात्र 500 रुपए में सरकार दे रही गैस सिलेंडर, करना होगा यह काम, अकाउंट में आएगी सब्सिडी
x
Subsidy Gas Cylinder: सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर स्कीम के तहत प्रदेश के लोगों को मात्र 500 रुपए में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिससे 73 लाख परिवारों को सीधे इसका लाभ मिल सकेगा।

Subsidy Gas Cylinder: सरकार द्वारा मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर स्कीम के तहत प्रदेश के लोगों को मात्र 500 रुपए में गैस सिलेण्डर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। जिससे 73 लाख परिवारों को सीधे इसका लाभ मिल सकेगा। राजस्थान सरकार ने देश में लगातार बढ़ रही मंहगाई से निपटने जनता को बड़ी राहत प्रदान की है। सरकार की ओर से घरेलू गैस सिलेंडर यानी LPG गैस सिलंडर पर सब्सिडी प्रदान की जा रही है। एक न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर स्कीम के तहत एलपीजी पर सब्सिडी देने के लिए सरकार द्वारा 750 रुपए मंजूर किए गए हैं। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा इसकी घोषणा भी वित्त वर्ष 2023-24 के राज्य बजट पेश करने के दौरान की थी।

सीएम गैस सिलेंडर स्कीम

ऐसे लोग जो महंगे दर पर गैस सिलेण्डर खरीदने में असमर्थ रहते हैं उन गरीब परिवारों के लिए राजस्थान सरकार द्वारा यह योजना प्रारंभ की गई है। इस योजना के जरिए बीपीएल परिवारों को मात्र 500 रुपए में सिलेंडर उपलब्ध करवाए जा रहे हैं। इसके साथ ही वर्ष भर में 12 सिलेंडरों पर सब्सिडी भी मुहैया कराई जा रही है। मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर योजना के लिए 750 करोड़ रुपए का प्रावधान किया गया है। जिससे इस योजना से प्रदेश के 73 लाख से अधिक परिवार लाभान्वित हो सकेंगे।

सीएम गैस सिलेंडर स्कीम पात्रता

बीपीएल अथवा उज्जवला योजना के अंतर्गत आने परिवारों को इस योजना का लाभ दिया जाएगा। उन्हें राजस्थान का निवासी होना अनिवार्य है। योजना के महत मात्र 500 रुपए में आपको गैस सिलेंडर मुहैया करवाया जाएगा। यह योजना 1 अप्रैल 2023 से लागू हो गई है। इस योजना को लागू करने के लिए राजस्थान सरकार ने केन्द्रीय पेट्रोलियम मंत्रालय से बीपीएल परिवारों के साथ ही उज्जवला योजना में शामिल लोगों की सूची मांगी गई है। सूची हासिल होने के बाद आगे की प्रक्रिया प्रारंभ कर दी जाएगी।

सीएम गैस सिलेंडर स्कीम बेनीफिट

सीएम गैस सिलेंडर स्कीम के तहत गैस कनेक्शन धारकों को सब्सिडी मुहैया कराई जाएगी। यह राशि उनके बैंक अकाउंट में ट्रांसफर होगी। योजना के तहत बेनेफिशरी के अकाउंट में बचे हुए 610 रुपए की सब्सिडी डाली जाएगी। उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अकाउंट में 410 रुपए सब्सिडी दी जाएगी। जिसका लाभ लोगों द्वारा उठाया जा सकता है। इसके लिए गैस कनेक्शन धारकों को अपने जन आधार कार्ड को बैंक अकाउंट से लिंक करना अनिवार्य किया गया है।

Next Story