बिज़नेस

Tractors Subsidy: ट्रैक्टर खरीदने किसानों को सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी, जानें कौन और कैसे करें आवेदन

Tractors Subsidy: ट्रैक्टर खरीदने किसानों को सरकार दे रही 50 प्रतिशत की सब्सिडी, जानें कौन और कैसे करें आवेदन
x
Tractors Subsidy: किसानी को बढ़ावा देने तथा किसानों को मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार किसानों को सब्सिडी पर ट्रैक्टर खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है।

Tractors Subsidy: भारत एक कृषि प्रधान देश है। यहां की ज्यादातर आबादी आज भी कृषि पर आश्रित है। किसानी को बढ़ावा देने तथा किसानों को मजबूत करने के उद्देश्य से केंद्र सरकार किसानों को सब्सिडी पर ट्रैक्टर खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है। इसके लिए चलाई जा रही प्रधानमंत्री किसान ट्रैक्टर योजना 2023 में लाभार्थी किसान को 20 से 50 प्रतिशत की सब्सिडी दी जा रही है। हालांकि अभी इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू नहीं है लेकिन बताया गया है कि बहुत जल्दी आवेदन शुरू होगा। आइए पूरी प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है योजना

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार और राज्य सरकार मिलकर किसानों को ट्रैक्टर खरीदने के लिए अनुदान दे रही है। बताया गया है कि अनुदान के अलावा शेष राशि किसानों को जमा करनी पड़ती है। लेकिन इसके पूर्व किसानों को आवेदन करना होता है आवेदन स्वीकृत हो जाने के पश्चात ही योजना का लाभ प्राप्त होगा।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

किसान ट्रैक्टर योजना का लाभ के मूलनिवासी कृषक को दिया जा रहा है। साथ ही जिन किसानों के पास उपजाऊ जमीन है वह आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए बताया गया है कि किसान को बैंक का डिफाल्टर नहीं होना। साथ ही कहा गया है कि उसका सिविल स्कोर अगर अच्छा है तो योजना का लाभ प्राप्त होगा।

साथ ही कहा गया है कि आवेदक किसान आवेदन तिथि से 7 वर्ष पहले तक किसी भी प्रकार की शासकीय योजना का लाभ नहीं लिया होना चाहिए। वही यह भी कहा गया है कि जिन किसानों के नाम पर अभी ट्रैक्टर है कहने का मतलब जिन्होंने हाल के दिनों में ट्रैक्टर खरीदा हुआ है उन्हें इस ट्रैक्टर योजना सब्सिडी का लाभ नहीं मिलेगा।

ट्रैक्टर खरीदने के पश्चात 50 प्रतिशत राशि किसानों को जमा करनी होगी। वहीं 50 प्रतिशत राशि सरकार द्वारा दी जाती है।

इस योजना का लाभ लेने के लिए किसान को जमीन के कागजात, साथ ही आधार कार्ड, बैंक अकाउंट, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज की फोटो, निवास प्रमाण पत्र देना होता है। इसके लिए किसान भाई ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

Next Story