बिज़नेस

Google Data After You Die: मरने के बाद गूगल में मौजूद आपके डाटा के साथ क्या होता है, जानिए?

Google Data After You Die: मरने के बाद गूगल में मौजूद आपके डाटा के साथ क्या होता है, जानिए?
x
आपके मरने के बाद गूगल (Google Data After You Die) आपके डाटा का क्या करता है आपको जानना चाहिए .

Google Data After You Die: जो भी हम फोटो, वीडियो या अन्य चीज़े इंटरनेट (Internet) पर डालते है. हमारा पर्सनल डेटा गूगल (Google) और एप्पल (Apple) की क्लाउड सर्विस (Cloud Service) पर स्टोर हो जाता है. चलिए आज हम आपको बताते है की मरने के बाद गूगल हमरे डेटा का क्या करता है.

जीमेल (Gmail), सर्च इंजन, गूगल पे (GooglePay) और अन्य ऐसे ऐप होते है जो आपकी पर्सनल जानकारी डेटा गूगल के क्लाउड स्टोर में दर्ज करते रहते है.

इस तरफ कर रखे सेफ

जब कोई यूजर लंबे समय तक अपने Google account का इस्तेमाल नहीं करता है तो उसे डिएक्टीवेट कर दिया जाता है. इसमें यूजर्स अकाउंट डिएक्टीवेट मानने के लिए additional waiting period का भी चयन कर सकते हैं. इसके लिए अधिकतम समय सीमा 18 महीने की है.

ऐसे करे इस्तेमाल

-आप सबसे पहले myaccount.google.com/inactive पर जाएं. अपने भरोसे वाले व्यक्ति के साथ ही अपना पासवर्ड शेयर करें.

-इस लिंक पर आपको सबसे पहले अकाउंट डिएक्टीवेट करने के लिए waiting period का समय दर्ज करना होगा. साथ ही इसमें अपनी ईमेल आईडी, फोन नंबर और अन्य डिटेल्स भी दर्ज करानी होगी.

-अब Google आपको अधिकतम 10 लोगों को चुनने का विकल्प देगा. इन लोगों को आपका Google अकाउंट डिएक्टीवेट होने की सूचना दी जाएगी, साथ ही ये भी बता दिया जाएगा कि अब आप इस अकाउंट का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं.

-इसके साथ ही यूजर अपने कुछ डेटा का एक्सेस और इसे डाउनलोड करने का ऑप्शन भी दे सकते हैं. इसके लिए आपके एक भरोसे वाले व्यक्ति की ईमेल आईडी की जरूरत होगी. हालांकि अगर आप ऐसा नहीं चाहते हैं तो आप इसको नजरअंदाज भी कर सकते हैं.

-आपके चुनाव के आधार पर अकाउंट डिएक्टीवेट रहने के तय समय के बाद गूगल आपका सभी डेटा डिलीट कर देगा. इसमें आपके YouTube वीडियो , लोकेशन हिस्ट्री, सर्च हिस्ट्री, गूगल पे डेटा और अन्य कंटेंट शामिल है.

Next Story