बिज़नेस

Google CEO Salary: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई को कितनी सैलरी मिलती है? जान कर बुद्धि खुल जाएगी

Google CEO Salary: गूगल सीईओ सुंदर पिचाई को कितनी सैलरी मिलती है? जान कर बुद्धि खुल जाएगी
x
Sundar Pichai Salary 2023: गूगल सीईओ की सैलरी का आप अंजादा भी नहीं लगा सकते

Sundar Pichai ki Salary: गूगल इस समय घाटे में चल रहा है, लॉस कवर करने के लिए कंपनी ने 12 हजार लोगों को नौकरी से भी निकाल दिया है. Google अपने कर्मचारियों को तो तनख्वाह नहीं दे पा रहा है मगर अपने सीईओ की सैलरी देने में कोई कसर नहीं छोड़ी है. Google CEO सुंदर पिचाई की 365 दिनों की सैलरी इतनी है कि अगर एक दिन की भी आपको मिल जाए तो पूरी जिंदगी आराम से कट जाएगी और आपकी अगली पीढ़ी के लिए भी कुछ पैसे बच जाएंगे

सुंदर पिचाई की सैलरी

Sundar Pichai's Salary: गूगल ने अपने सीईओ सुन्दर पिचाई को 2022 की सैलरी दी है. गूगल ने पिचाई को 226 मिलियन डॉलर दिए हैं, जो रुपए में करीब 1854 करोड़ होते हैं. यानी सुंदर पिचाई की एक दिन की कमाई 5 करोड़ रुपए से ज़्यादा है. सुंदर पिचाई दुनिया के सबसे अधिक सैलरी लेने वाले कॉर्पोरेट लीडर हैं.

बता दें कि पिछले तीन साल से सुंदर पिचाई की सैलरी में इंक्रीमेंट नहीं हुआ है. लेकिन कंपनी की शेयर वैल्यू बढ़ी है इसी लिए सुंदर की कमाई में भी इजाफा हुआ है. गूगल सीईओ को उनका स्टॉक रिवॉर्ड हर तीन साल में एक बार मिलता है. इस बार उनके कुल पेमेंट में स्टॉक रिवॉर्ड ही 218 मिलियन डॉलर का रहा है. जो 17,88 करोड़ रुपए होता है.

सुंदर पिचाई गूगल बनाने वाली कंपनी Alphabet के भी सीईओ हैं. वह चेन्नई से बिलोंग करते हैं. सुंदर ने IIT से पढाई करने के बाद स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी से मास्टर्स डिग्री हासिल की थी जिसके बाद उन्होंने व्हॉर्टन स्कूल से MBA किया. 2004 में उन्होंने गूगल में नौकरी शुरू की थी.

सुन्दर पिचाई की कमाई में इजाफा उस वक़्त हुआ है जब गूगल कॉस्ट कटिंग कर रही है. पिछले साल से लेकर अबतक गूगल ने अपने बड़े अधिकारीयों और हजारों कर्मचारियों को नौकरी से निकाला है. इसी साल जनवरी में गूगल ने अपने 12 हजार एम्प्लॉयीज की छटनी करने की घोषणा की है. अप्रैल में 200 से ज़्यादा कर्मचारियों को गूगल ने नौकरी से निकाल दिया है. जिसके बाद कर्मचारियों ने प्रदर्शन भी किया था.




Next Story