बिज़नेस

Good News: PM Modi की यह योजना अब 2024 तक चलेगी, ग्रामीणों को होगा बड़ा फ़ायदा

Bhutan Highest Civilian Honour
x
प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) अब 2024 तक जारी रहेगी।

Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin News: प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण से जुडी बड़ी अपडेट है। दरअसल बुधवार आठ दिसंबर को देश के प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता में कैबिनेट बैठक हुई। इस बैठक कई बड़े फैसले लिए गए। इस दौरान मोदी कैबिनेट ने प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (Pradhan Mantri Awas Yojana Gramin (PMAY-G)) को साल 2024 तक जारी रखने का फैसला लिया है। इसका मतलब जो लोग इस योजना का लाभ नहीं उठा पाए हैं, वे अब 2024 तक (PMAY-G) योजना का लाभ ले सकते हैं। इससे ग्रामीण इलाके में रहने वाले लोगो को काफी फ़ायदा मिलेगा।

PMAY-G: 2.95 करोड़ पक्के मकान का लक्ष

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर (Union Minister Anurag Thakur) ने जानकारी दी है कि केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) ने प्रधान मंत्री आवास योजना- ग्रामीण के तहत 2.95 करोड़ पक्के मकान देने का लक्ष्य रखा है।

उन्होंने बताया की इसमें से नवंबर 2021 तक 1.65 करोड़ पक्के आवास बना कर दिए गए हैं। बाकी बचे परिवार भी अपने पक्के मकान बना सकें इसलिए प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G) को 2024 तक जारी रखने को मंजूरी दी गई है।

प्रधान मंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAY-G)

बता दें की इस योजना को मार्च 2024 तक जारी रखने से यह सुनिश्चित होगा कि 'पीएमएवाई-जी'के तहत 2.95 करोड़ आवासों के समग्र लक्ष्य के अंतर्गत शेष 155.75 लाख परिवारों को बुनियादी सुविधाओं से युक्‍त 'पक्के मकानों' के निर्माण के लिए वित्‍तीय सहायता प्रदान की जाएगी, ताकि ग्रामीण क्षेत्रों में 'सबके लिए आवास' के उद्देश्य को प्राप्त किया जा सके।

29 नवंबर 2021 तक पीएमएवाई-जी के तहत कुल 2.95 करोड़ आवासों के लक्ष्य में से 1.65 करोड़ आवासों का निर्माण किया जा चुका है। यह अनुमान है कि 2.02 करोड़ आवास, जोकि एसईसीसी 2011 डेटाबेस पर आधारित स्थायी प्रतीक्षा सूची के लगभग बराबर है, 15 अगस्त 2022 की समय सीमा तक पूरे हो जाएंगे। इसलिए 2.95 करोड़ आवासों के समग्र लक्ष्य को हासिल करने के लिए योजना को मार्च 2024 तक जारी रखने की आवश्यकता है।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story