बिज़नेस

गुड न्यूज़! LIC को लेकर आई Latest Update, हर महीने 12000 रूपए मिलेगा पेंशन, जानिए A TO Z...पूरी खबर

गुड न्यूज़! LIC को लेकर आई Latest Update, हर महीने 12000 रूपए मिलेगा पेंशन, जानिए A TO Z...पूरी खबर
x
LIC pension policy In Hindi 2023: बुढ़ापा जीवन का वह काल होता है जब व्यक्ति के हाथ में न काम करने की शक्ति होती है.

LIC jeevan rakshak policy In Hindi 2023: बुढ़ापा जीवन का वह काल होता है जब व्यक्ति के हाथ में न काम करने की शक्ति होती है और न ही पैसे कमाने का सामर्थ। उस समय पूर्व में बचाए हुए पैसे ही काम आते हैं। आज की नई पीढ़ी के कुछ लोग अपने बूढ़े मां-बाप को बोझ समझते हैं। ऐसे में बुढ़ापे के लिए आप भी कुछ पैसे बचा कर रखें। इसमें एलआईसी आपका साथ दे रही है। बताया गया है कि आप 100000 रुपए जमा कर 12000 की पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। आइए इस स्कीम के बारे में जानकारी प्राप्त करें।

क्या है योजना

एलआईसी लोगों की मदद करने के लिए जीवन अक्षय पालिसी संचालित कर रही है। यह पालिसी छोटे निवेशकों के लिए भी बड़े काम की है। इस योजना में आपको सिर्फ 1 लाख रुपए लगाने हैं इसके बाद 12000 रुपए पेंशन के रूप में प्राप्त होते हैं।

बताया गया है कि एलआईसी के जीवन अक्षय पालिसी को को 30 से 85 वर्ष की आयु का कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इस योजना का एक फायदा यह भी है कि पालिसी खरीदने के 90 दिन के बाद लोन भी लिया जा सकता है। लोन लेने के लिए एलआईसी के ब्रांच में संपर्क करना होगा। मिलने वाली पेंशन 12 हजार रुपए हर वर्ष प्राप्त होंगे।

अन्य पालिसी की योजनाएं

कहा गया है कि अगर आपको 20 हजार रुपए महीना पेंशन चाहिए तो एक मुस्त 40 लाख 72 हजार रुपए निवेश करना होगा। इस निवेश के बाद हर महीने 20 हजार रुपए प्राप्त होंगे।

इसी तरह बताया गया है कि अगर आप 6 लाख रूपये का निवेश करते हैं तो आपको हर वर्ष 76 हजार रूपये प्राप्त होगा। वहीं बताया गया है कि ऐसे में आपको महीने के 6 हजार रूपये से ज्यादा मिलेगा।

Next Story