बिज़नेस

Good News: सिर्फ 1 रूपये में सरकार दे रही पक्का मकान, जानिए!

Rajasthan Shubh Shakti Yojana
x
यूपी सरकार अब एक रूपये में घर देने जा रही है.

नई दिल्ली। खुद का अपना घर हो, यह सपना हर किसी का होता है। ऐसे लोगो के सपनों को यूपी सरकार पूरा करने के लिए योजना बना रही है। इससे लोग सस्ता घर खरीद कर अपना जीवन बसर अच्छे तरीके से कर सकें।

दरअसल उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव 2022 में होने वाला है। ऐसे में यूपी सरकार चुनाव से पहले प्रदेश के लोगों के लिए योजनाओं का पिटारा खोल रही है। उसी के तहत यूपी के सरकारी कर्मचारी और वकीलों को सरकार सस्ते दर पर घर देने के अपने प्लान को अमली जामा पहनाने के लिए लगी हुई है। योगी सरकार नई स्कीम के तहत लाखों सरकारी कर्मचारियों और वकीलों को सब्सिडी पर घर देगी।

तैयार किया गया है प्रारूप

खबरो के मुताबिक घर की योजना को लेकर यूपी के उच्चाधिकारियों की बैठक हुई है और इसका प्रारूप तैयार कर लिया गया है। प्रारूप को मंजूरी मिलने के बाद इस प्रस्ताव को कैबिनेट से पास कराया जाएगा। इसके बाद इस योजना का लाभ मिल पाएगा।

अभी तक प्रदेश में समूह ग व घ कर्मियों को छूट पर मकान देने की व्यवस्था नहीं है। इसके चलते ग्रुप-सी ग्रुप-डी के कर्मी और ऐसे वकील जिनकी अधिक आय नहीं है, ऐसे पात्र लोगो को नई योजना से जोड़ा जाएगा और वे घर खरीदकर अपने सपनों के आशियानें में जीवन-निर्वाहन कर सकेगे।

शर्त का करना होगा पालन

जानकारी के तहत सरकार ने घर के लिये जो योजना बनाई है उसमें छूट पर घर लेने वालों को सरकार की शर्तो का पालन करना होगा और वे 10 वर्ष तक इसे बेच नही सकेगें।

संबधित विभागो को दी जाएगी जिम्मेदारी

खबरों के तहत जो योजना बनाई गई है उसके तहत मकान देने में सबंधित विभाग ही नोडल होगा। जैसे अधिवक्ताओं के लिए न्याय और समूह ग व घ के कर्मियों के लिए कार्मिक विभाग नोडल बनाया गया है। मकान देने की प्रक्रिया क्या होगी और कैसे की जाएगी, इस पर शुरुआती दौर की बातचीत में सहमति बनी है. इसके लिए पात्रता मानदंड बाद में तय किए जाएंगे।

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story