बिज़नेस

SBI आकउंट होल्डर्स के लिए खुशखबरी! एसबीआई ने ट्वीट कर दी जानकारी, जानें

SBI hikes interest rates on FD
x

कोविड-19 की कठिन परिस्थितियों के बाद लोगों को बीमा (Insurance) की समझ हुई है। इसलिए सरकार हर तबके तक बीमा पहुंचाने की कोशिश कर रही है। देश का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई (SBI) बहुत कम पैसों में इंश्योरेंस (Insurance) की सुविधा दे रहा है। सरकार की स्कीम, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) और प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) है जो आपको ₹400000 तक का कवर दे रही हैं। इसके लिए आपको केवल ₹342 ही देने होंगे। आइए जानते हैं इसके बारे में।

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना

प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना (Pradhan Mantri Jeevan Jyoti Bima Yojana) का लाभ 18 से 50 साल तक कोई भी व्यक्ति ले सकता है। इस योजना के तहत बीमा धारक की मृत्यु होने पर नॉमिनी को ₹2,00000 मिलते हैं। इस योजना के लिए आपको सिर्फ ₹330 सालाना प्रीमियम देना होता है। यह एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी है। ये बीमा साल भर के लिए होता है।

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना

प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना (Pradhan Mantri Suraksha Bima Yojana) भी एक टर्म इंश्योरेंस पॉलिसी (Term Insurance Policy) है। इस योजना का सालाना प्रीमियम सिर्फ ₹12 है। इसमें 18 से 70 साल तक की उम्र का कोई भी व्यक्ति कवर ले सकता है। इस योजना के तहत दुर्घटना में बीमा धारक की मृत्यु होने पर या पूरी तरह से विकलांग हो जाने पर ₹2,00000 का मुआवजा दिया जाता है। इस योजना के तहत अगर बीमा धारक आंशिक तौर पर स्थाई रूप से विकलांग हो जाता है तो उसे ₹1,00000 का कवर मिलता है।

एसबीआई ने ट्वीट कर दी जानकारी

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक एसबीआई ने प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के बारे में ट्वीट कर दी जानकारी। एसबीआई में बताया, 'अपनी जरूरतों के अनुसार बीमा कराएं और चिंता मुक्त जीवन जिएं' ऑटो डेबिट सुविधा के माध्यम से बचत बैंक खाते के खाताधारकों से प्रीमियम की कटौती की जाएगी। व्यक्ति केवल एक बचत बैंक खाते के माध्यम से योजना में शामिल होने के लिए पात्र होता है।

इंश्योरेंस कवर 31 मई से पहले कराएं

1 जून से 31 मई तक आप इंश्योरेंस कवर करवा सकते हैं। इसके लिए आपका बैंक अकाउंट होना आवश्यक है। बैंक अकाउंट बंद हो जाने या प्रीमियम कटने के समय खाते में पर्याप्त बैलेंस न होने से बीमा रद्द भी हो सकता है।

Next Story