बिज़नेस

Good News For PM Ujjwala Scheme Registration 2023: घर बैठे मिल जाएगा नया एलपीजी गैस कनेक्शन, फटाफट करें ऐसे आवेदन

Good News For PM Ujjwala Scheme Registration 2023: घर बैठे मिल जाएगा नया एलपीजी गैस कनेक्शन, फटाफट करें ऐसे आवेदन
x
PM Ujjwala Scheme Registration: देश की गरीब महिलाओं को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के माध्यम से मुक्त घरेलू रसोई गैस एलपीजी गैस कनेक्शन दे रही है।

Good News For PM Ujjwala Scheme Registration: देश की गरीब महिलाओं को केंद्र सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना (Pradhan Mantri Ujjwala Yojana) के माध्यम से मुक्त घरेलू रसोई गैस एलपीजी गैस कनेक्शन (LPG Gas Connection) दे रही है। आज देश की लाखों-करोड़ों महिलाओं को इस योजना का लाभ मिल चुका है। अगर किसी कारण बस अभी आपने इस योजना का लाभ नहीं लिया है और पात्रता रखते हैं तो इसका लाभ अवश्य ले।

क्या है योजना

प्रधानमंत्री उज्वला योजना के तहत रेखा से नीचे रहने वाले परिवारों को सरकार रसोई गैस यानी एलपीजी गैस कनेक्शन मुफ्त में उपलब्ध करवा रही है। सरकार यह योजना पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय के सहयोग से चलाई जा रही है। योजना के शुरुआत में हितग्राही को कनेक्शन देते समय भरा हुआ सिलेंडर निशुल्क दिया जाता है। साथ में चूल्हा और अन्य उपकरण लेने के लिए सरकार आवश्यक सहयोग करती है।

सरकार देती है सब्सिडी

उज्वला योजना के तहत कनेक्शन धारक को सिलेंडर पर 200 रुपए प्रति सिलेंडर की सब्सिडी दी जाती है। यह अधिकतम 12 सिलेंडर पर सुविधा दी जा रही है। इस योजना के तहत अब तक देश के करीब 9 करोड़ से ज्यादा महिलाओं को मुफ्त गैस सिलेंडर दिया जा चुका है। इस बात की जानकारी सरकार द्वारा दी गई है।

कौन कर सकता है आवेदन

बताया गया है कि प्रधानमंत्री उज्वला योजना के लिए केवल परिवार की महिलाएं ही आवेदन कर सकती हैं उन्हीं के नाम पर कनेक्शन जारी होगा।

बताया गया है कि आवेदक महिला की उम्र 18 वर्ष पूरी होनी चाहिए साथ ही परिवार का गरीबी रेखा मे नाम होना चाहिए। आवेदक का किसी भी बैंक मे खाता होना आवश्यक है। साथ में आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी कनेक्शन के लिए आवेदन करते समय देना होगा।

Next Story