बिज़नेस

Pensioners Loan Scheme 2023: पेंशनरों के लिए खुशखबरी! अब भटकने की जरूरत नहीं ऐसे मिलेगा ₹1000000 तक का लोन, जानें पूरा नियम

Pensioners Loan Scheme 2023
x
Pensioners Loan Scheme 2023: एक बार रिटायर होने के पश्चात लोगों को लगता है कि अब उन्हें कौन लोन देगा।

Pensioners Loan Scheme 2023: एक बार रिटायर होने के पश्चात लोगों को लगता है कि अब उन्हें कौन लोन देगा। लेकिन ऐसा नहीं है रिटायरमेंट के बाद भी अगर आपको पैसों की आवश्यकता है तो आप बैंक जाकर लोन ले सकते हैं।

बताया गया है कि पंजाब नेशनल बैंक और भारतीय स्टेट बैंक जैसे बड़े सरकारी बैंक रिटायरमेंट के बाद भी लोगों को उपलब्ध करवा रहे हैं। इसके लिए बैंकों में योजना चलाई गई है।

किस योजना के तहत मिलेगा लोन

जानकारी के अनुसार भारतीय स्टेट बैंक तथा पंजाब नेशनल बैंक रिटायरमेंट लोगों को लोन उपलब्ध करवा रही है। इसके लिए भारतीय स्टेट बैंक ने 'पेंशन ऋण योजना' चला रहा है। वहीं पंजाब नेशनल बैंक 'पर्सनल लोन स्कीम फॉर पेंशनर' योजना है। दोनों बैंक 60 वर्ष की उम्र पार कर चुके लोगों को लोन दे रहे हैं।

कितना मिलता है लोन

जानकारी के अनुसार रिटायरमेंट लोगों को अगर लोन लेना है तो इसके लिए बैंकों द्वारा कुछ नियम निर्धारित किए गए हैं। जानकारी के अनुसार अगर आपकी उम्र 70 वर्ष है तो इस योजना के तहत कम से कम 25000 और अधिकतम 1000000 रुपए तक का लोन प्राप्त हो सकता है।

वही बताया गया है कि अगर पेंशनर आवेदक की उम्र 70 से 75 वर्ष के बीच है तो उन्हें 7.5 लाख रुपए या फिर पेंशन राशि से 18 गुना ज्यादा पैसा लोन के रूप में प्राप्त किया जा सकता है।

वही बताया गया है कि सेना के पेंशनरों को 7.5 लाख रुपए या फिर पेंशन का 20 गुना रकम लोन दिया जाता है।

कहा गया है कि अगर पेंशनर आवेदक की उम्र 75 वर्ष से ज्यादा है तो बैंक की तरफ से आपको मात्र 500000 रुपए तक का लोन या फिर 12 महीने की पेंशन के बराबर की राशि दी जाती है।

क्या है आयु सीमा

अगर पेंशनर बैंक से लोन लेना चाहते हैं तो एसबीआई द्वारा बताया गया है कि पेंशनर की आयु 76 वर्ष से कम होनी चाहिए। तभी लोन प्राप्त होगा अन्यथा लोन नहीं मिल पाएगा। अगर पेंशनर की उम्र अगर 60 वर्ष है तो 5 वर्ष के अंदर लोन चुकाना होता है। तो वहीं अगर आवेदक की उम्र 75 वर्ष है तो मात्र 24 किस्तों में 2 वर्ष मे लोन चुकाना पड़ेगा।

जीवनसाथी को देनी होती है गारंटी

यह लोन प्राप्त करने के लिए डॉक्यूमेंट चार्ज के रूप में 500 रुपए तथा जीएसटी ली जाती है। पीएनबी से लोन लेने पर आवेदक को अपने जीवनसाथी से गारंटी दिलानी पड़ती है। यह सिक्योरिटी के तौर पर अपनाई जाने वाली प्रक्रिया है।

Next Story