बिज़नेस

किसानो के लिए खुशखबरी! अब फ्री में मिलेगी 2-2 बोरी यूरिया और DAP खाद, इस तरह लें योजना का लाभ

DAP Fertilizer News
x
UREA DAP NEWS: सरकार ने निश्चित किया है कि किसानों को 2 बोरी यूरिया और 2 बोरी डीएपी फ्री में दी जाए। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ कागजात के साथ यहां उपस्थित होना होगा।

बिना खाद के फसल तैयार कर पाना अब मुश्किल हो चुका है। खाद के लिए किसान दिन रात लाइन में लगकर प्राप्त करने को भी तैयार रहते हैं। लेकिन अब सरकार ने निश्चित किया है कि किसानों को 2 बोरी यूरिया और 2 बोरी डीएपी फ्री में दी जाए। अगर आप भी इसका लाभ लेना चाहते हैं तो आपको कुछ कागजात के साथ यहां उपस्थित होना होगा। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी लें।

रहता है खाद का संकट

सरकार सदैव प्रयास करती रहती है कि किसानों को समय पर खाद उपलब्ध हो। इसके लिए बोनी के पूर्व ही सरकार खाद भंडार गृह में रखवा लेती है। लेकिन कई बार अनुमानित रकवा से ज्यादा में बोनी होने के बाद खाद की डिमांड बढ़ जाती है। ऐसे में आवश्यक है की सरकार एक निश्चित मात्रा में किसानों को खाद उपलब्ध करवाएं। सरकार द्वारा ऐसा किया भी जाता है। लेकिन कई बार कई जगह किसानों द्वारा ही ज्यादा मात्रा में खाद लेकर अपने घरों में भंडारित कर लेने से खाद की कमी हो जाती है।

खाद की बढ़ती मांग और किसानों को राहत पहुंचाने के उद्देश्य से सरकार ने नई योजनाएं लेकर आती है। हाल के दिनों में पता चल रहा है कि सरकार ने किसानों को 2 बोरी यूरिया और 2 बोरी डीएपी मुफ्त में देने की योजना पर काम कर रही है। ऐसा कुछ निश्चित नहीं हुआ है कि कब से किसानों को यह मुफ्त की खाद उपलब्ध होगी।

कैसे मिलेगी खाद

पूर्व समय में किसानों को खाद के लिए ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं होती थी। लेकिन अब गेहूं और धान की अच्छी पैदावार प्राप्त करने रासायनिक खाद की जरूरत पड़ती है। खाद प्राप्त करने के लिए अब किसानों को अपने साथ कुछ कागजात ले जाने की आवश्यकता है।

बताया गया है कि सामान्य स्तर पर एक बोरी डीएपी और यूरिया प्राप्त करने के लिए किसान को आधार कार्ड लेकर जाना होता है। वही इससे ज्यादा खाद की आवश्यकता है तो आधार कार्ड के साथ जमीन संबंधी कागजात भी दिखाने पड़ते हैं। जमीनी कागजात देखने के बाद किसान के रकवे के अनुसार खाद उपलब्ध कराई जाती है।

Next Story