बिज़नेस

देश के करोड़ो लोगो के लिए खुशखबरी, इन सरकारी योजनाओं की बढ़ने वाली है ब्याज दर

देश के करोड़ो लोगो के लिए खुशखबरी, इन सरकारी योजनाओं की बढ़ने वाली है ब्याज दर
x
Government Saving Schemes Interest Rate Hike: यदि आप सरकार द्वारा चलाई गई बचत योजनाओं जैसे एनएससी, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं, तो आपके लिए यह खबर खास हो सकती है।

Government Saving Schemes Interest Rate Hike: यदि आप सरकार द्वारा चलाई गई बचत योजनाओं जैसे एनएससी, पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना में निवेश करते हैं, तो आपके लिए यह खबर खास हो सकती है। इन योजनाओं पर एक जुलाई 2022 से सभी लाभार्थियों को शानदार रिटर्न मिलने वाला है। केंद्र सरकार पीपीएफ और सुकन्या समृद्धि योजना जैसी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी करने पर विचार कर रही है।

2 साल से नहीं हुआ बदलाव

सरकार ने साल 2020-21 की पहली तिमाही के बाद से छोटी बचत योजनाओं की ब्याज दरों में कोई बदलाव नहीं किया है। लेकिन इस बार यह उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार ब्याज दरों में बढ़ोतरी कर सकती है।

बढ़ सकती है ब्याज दरें

सरकारी बचत योजनाओं की ब्याज दरों की समीक्षा वित्त मंत्रालय हर तिमाही के शुरू होने से पहले करती है। समीक्षा करने के बाद ब्याज दरों की घोषणा की जाती है। 1 जुलाई 2022 से वित्त मंत्रालय सरकार की बचत योजनाओं पर 0.50% से लेकर 0.75 फ़ीसदी तक ब्याज दरें बढ़ाने का फैसला ले सकती है।

अधिकतर बैंकों ने आरबीआई के द्वारा रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के बाद अपने डिपॉजिटस पर ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। ऐसे में यह भी उम्मीद जताई जा रही है कि सरकारी योजनाओं में भी ब्याज की दरें बढ़ सकती हैं।

फिलहाल पब्लिक प्रोविडेंट फंड यानी पीपीएफ पर 7.1 फ़ीसदी सालाना ब्याज दर मिलता है, जबकि सुकन्या समृद्धि योजना पर फिलहाल 7.63 और सीनियर सिटीजन टैक्स सेविंग स्कीम पर 7.43 ब्याज मिल रहा है। वहीं एन‌एससी पर‌ 6.1 फीसदी सालाना ब्याज मिल रहा है एवं किसान विकास पत्र पर 6.9 फ़ीसदी का ब्याज मिल रहा है।

Next Story