बिज़नेस

Good News : 100 रूपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान ?

Good News : 100 रूपए के नोट को लेकर बड़ा ऐलान ?
x

100 rs

रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) 100 का नया नोट (Rs.100 Currency) लाने जा रहा है.

रिजर्व बैंक (Reserve Bank of India) 100 का नया नोट (Rs.100 Currency) लाने जा रहा है. बताया जा रहा है नोट प्लास्टिक की बनी हुई होगी. नया नोट चमकदार होगा और यह खासा टिकाऊ भी होगा. 100 रुपये के ऐसे नए नोट (100 Rupees New Currency Note) लाने की तैयारी में है, जो आसानी से न गलेंगे और न ही फटेंगे.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक रिजर्व बैंक को हर साल लाखों-करोड़ रुपये के गंदे या कटे-फटे नोट रीप्लेस करने पड़ते हैं. इस समस्या से निजात पाने के लिए दुनिया के कई देश प्लास्टिक नोटों (Plastic Note) का इस्तेमाल करते हैं.

फील्ड ट्रायल सफल रहने के बाद वार्निश लगे नोट बाजार में उतारे जाएंगे और पुराने नोट धीरे-धीरे सिस्टम से बाहर कर दिए जाएंगे. यह खबर बैंकों के लिए भी शुभ संकेत है. क्योंकि भंडार में पुराने रद्दी नोटों की संख्या बहुत ज्यादा हो चुकी है। कोरोना काल की वजह से यह समस्या सामने आई जिसमें कर्मचारियों की कमी थी.

जानकारी के मुताबिक 100 रुपये के नोट की औसतन उम्र ढ़ाई से साढ़े 3 साल है. प्लास्टिक चढ़े नए नोट की उम्र करीब 7 साल होगी. इस नोट की डिजाइन भी खास होगी, ताकि दृष्टिबाधित लोग भी इसे आसानी से पहचान सकें.

दुनिया में कुछ ऐसे देश भी है जो कागज के नोट पूरी तरह बंद कर चुके है. जिसमें आस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, रोमानिया, कनाडा समेत विभिन्न देश प्लास्टिक नोट चला रहे हैं. तो वहीं दुनिया के कुल 23 देशों में प्लास्टिक नोट प्रयोग में लाए जा रहे है

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Shashank Dwivedi | रीवा रियासत

Next Story