बिज़नेस

Good News: दिवाली से पहले कर्मचारियों को बड़ी सौगात, होगा 75000 हजार का फ़ायदा

7th Pay Commission
x
सरकारी कंपनी अपने कर्मचारियों को दे रही दिवाली का तोहफा।

कोरोना से उबरने के बाद सरकारें जहां कर्मचारियों के लिए DA (Dearness Allowance) सहित अन्य बड़ी घोषणाएं करके उन्हे राहत पहुचा रही है। वही सरकारी कंपनिया भी अब कर्मचारी हितों को लेकर निर्णय ले रही है। कंपनिया कर्मचारियों का परफॉरमेंस आधारित लाभ देने की बात कह रही है।

कोल इंडिया (Coal India) का यह ऐलान

दरअसल केंद्र सरकार की कोल इंडिया (Coal India) ने वित्तीय वर्ष 2020-21 (Financial Year 20-21) के लिए जो घोषणा की हैं। उसके तहत गैर-कार्यकारी कैडर कर्मचारियों को प्रति कर्मचारी 72,500 रुपये का इनाम दिया जाएगा। प्रदर्शन से जुड़े इनाम का भुगतान 11 अक्टूबर, 2021 को या उससे पहले किया जाएगा। जिससे कर्मचारी आने वाले त्यौहारों को अच्छी तरह से मना सकें। दरअसल कोल इंडिया फर्म ने एक बयान में कहा इस कंपनी के साथ ही उसकी सहायक कंपनियों और सिंगरेनी कोलियरीज कंपनी लिमिटेड के गैर-कार्यकारी कैडर कर्मचारियों को वित्तीय वर्ष 2020-21 के लिए पीएलआर के रूप में 72,500 रुपये की राशि मिलेगी।

करोड़ों में पहुचा मुनाफा

बताया जा रहा है कि का चालू वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में कोल इंडिया (Coal India) का एकीकृत शुद्ध लाभ 52.4 फीसदी बढ़कर 3,169.85 करोड़ रुपए पर पहुंच गया है। ज्ञात हो कि कोल इंडिया में वर्त्तमान में करीब 2 लाख 56 हजार वर्कर्स काम करते हैं। हांलाकि कर्मचारी प्रति वर्ष रिटायर भी हो रहे है। एक अनुमान के तहत 5 प्रतिशत कर्मचारी प्रतिवर्ष अपनी सेवाकाल पूरी करके सकुशल घर पहुच रहे है। कपंनी के द्वारा किए गए इस इनाम की घोषणा से जहां कर्मचारियों में काम को लेकर बेहतर रूचि होगी तो वही कर्मचारी और अच्छे तरीके से काम कर सकेगें। कंपनी ने इस तरह का निर्णय लेकर काम को बेहतर बनाने की दिशा में पहल करने के साथ ही कर्मचारियों के हित में भी निर्णय लेकर उनके मनोबल को बढ़ाने का काम कर रही है।


Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

Viresh Singh Baghel | रीवा रियासत

    Next Story