बिज़नेस

खुशखबरी! ग्रेजुएट करने वाली छात्राओं को ₹500000 देने का ऐलान, जानिए Process

Balika Snatak Protsahan Yojana
x

Balika Snatak Protsahan Yojana

Balika Snatak Protsahan Yojana: देशभर में लड़कियों को स्वयं के दमपर खड़े रहने के लिए सरकार के द्वारा तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे है.

Balika Snatak Protsahan Yojana: देशभर में लड़कियों को स्वयं के दमपर खड़े रहने के लिए सरकार के द्वारा तरह-तरह के प्रयास किये जा रहे है. वही कई राज्यों की सरकार के द्वारा बेटियों की पढाई से लेकर शादी तक के लिए प्रोत्साहन राशि दी जा रही है. ब‍िहार में लड़क‍ियों का 50 रुपये देने का ऐलान सरकार के द्वारा किया जा रहा है.

बिहार में बालिका स्नातक प्रोत्साहन योजना (Balika Snatak Protsahan Yojana) के तहत स्‍नातक करने वाली छात्रों को सरकार की तरफ से 50-50 हजार रुपये की राशि दी जाती है.25-25 हजार रूपए की ये राशि दो क़िस्त में अकाउंट में भेजा जाता है.

राज्य सरकार की तरफ से तय मानक के अनुसार यह लाभ केवल उन्हीं छात्राओं को म‍िलता है जिन्होंने राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कॉलेज से स्‍नातक क‍िया है. श‍िक्षा व‍िभाग ने सरकार की इस महत्‍वाकांक्षी योजना के ल‍िए करीब 40 करोड़ रुपये आवंट‍ित क‍िया है.

योजना में आवेदन करने वाली छात्रा का बैंक अकाउंट होना जरूरी है. इस योजना के तहत लाभ पाने के ल‍िए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना जरूरी है. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए आपको http://edudbt.bih.nic.in/ पर जाना होगा.

इस वेबसाइट पर जाने के बाद आपको योजना से संबंध‍ित दो ल‍िंक म‍िलेंगे. दोनों एक ही पेज पर ले जाएंगे. तीसरा ल‍िंक कॉलेज के ल‍िए है. दोनों में से क‍िसी भी ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करके आप फॉर्म को आगे भर सकते हैं.

संबंध‍ित ल‍िंक पर क्‍ल‍िक करने के बाद यूनिवर्सिटी का नाम चुनकर सर्च करें. New Registration पर क्‍लिक करके आपको लॉगइन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा. इसके जरिए आवेदन के लिए लॉगइन करना होगा.

Next Story