बिज़नेस

गुड न्यूज़! रिटायरमेंट के बाद मिलेगी ₹51000 पेंशन, 31 मार्च से पहले करें अप्लाई, फटाफट जाने A TO Z ....पूरी योजना

Old Pension Big Alert 2023
x

Old Pension Big Alert 2023

Central Government Pension Yojna 2023: पेंशन बुढ़ापे का सहारा होती है। जो सरकारी कर्मचारी है उन्हें पेंशन मिलती है।

PMVVY Central Government 2023: पेंशन बुढ़ापे का सहारा होती है। जो सरकारी कर्मचारी है उन्हें पेंशन मिलती है। लेकिन जो शासकीय कर्मचारी नहीं है उन्हें कौन टेंशन देगा। अब तो शासकीय कर्मचारियों को भी पेंशन मिलनी बंद हो गई है। केंद्र से लेकर राज्य तक के कर्मचारी पुरानी पेंशन बहाली की मांग कर रहे हैं। सबके बीच प्रधानमंत्री पेंशन की एक ऐसी योजना लाई गई है जिसमें आपको हर वर्ष 51000 रूप पेंशन के रूप में प्राप्त होंगे। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी लें।

क्या है इस योजना का नाम Central Government 2023

जानकारी के अनुसार इस योजना का नाम प्रधानमंत्रीवय वंदना योजना है। इस योजना के माध्यम से हितग्राही को मासिक, त्रैमासिक और सालाना आधार पर पेशन दी जाती है। यह केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम दोनों के द्वारा संचालित किया जा रहा है। 60 वर्ष या इससे अधिक के लोग इसमें शामिल हो सकते हैं।

कितना करना होगा निवेश

बताया गया है कि इस योजना में शामिल होने के लिए भारत का नागरिक होना आवश्यक है। इसमें अधिकतम 1500000 रुपए तक निवेश किया जा सकता है। जितना ज्यादा निवेश होगा उतनी ज्यादा पेंशन प्राप्त होगी। इसे कम पैसों से भी शुरू किया जा सकता है। इस योजना की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसमें करीबन 8 प्रतिशत ब्याज दिया जाता है। अवधि पूरी होने के पहले ही अगर पालसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो पालिसी की पूरी रकम नामिनी को दे दी जाती है।

अगर पति पत्नी मिलकर 15-15 लाख रुपए का निवेश करते हैं तो कुल निवेश 30 लाख रुपए का होगा। हर महीने 18300 रुपए की पेंशन प्राप्त होगी।

अगर पति पत्नी मिलकर 307000 के हिसाब से 615000 गाने है तो हर वर्ष इन्हे 51 रुपए की पेंशन प्राप्त होगी।

Next Story