बिज़नेस

GOLD PRICE: सोना खरीदने का सुनहरा मौका, बेहद सस्ती हुई कीमत

Good opportunity for those who buy gold and silver there has been tremendous fall in prices
x
सोने के दाम में लगातार गिरावट आरही है। आने वाले त्योहारों में कीमत बढ़ने की सम्भावना है, देर न करें।

अगर आप सोना या चाँदी खरीदने की सोच रहे हैं तो सोचते मत बैठे रहिये गोल्ड और सिल्वर की कीमतों में भारी गिरावट आई है। सोना खरीदने के लिए ये सुनहरा मौका है, मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (MCX ) ने 28 सितम्बर को अक्टूबर वायदा सोने की रेट में आई गिरावट दर्ज की है। जहाँ सोने की कीमत में 0.15 प्रतिशत की कमी रिकॉर्ड की गई है वहीँ चाँदी में 0 .22 प्रतिशत की गिरावट हुई है।

तो दोनों के दाम क्या हैं

28 सितम्बर के रेट की बात करें तो सोने की कीमत 46001 प्रति 10 ग्राम है। जबकि चाँदी के भाव 60503 रुपए प्रति किलो है। तो इंतज़ार किस बात का है वैसे भी कुछ दिन बाद नवरात्री, दशहरा, धनतेरस, दीपावली की शॉपिंग तो करनी ही हैं तो मौके का फायदा उठा कर सस्ते दामों में सोना खरीदने में बुराई क्या है। वैसे सोने के दाम लगातार घट रहे हाँ ऐसी सम्भावना है की तीज त्योहारों और आगामी लगन के चलते सोना चाँदी के भाव तेज़ी से बढ़ेंगे।

56200 तक पहुँच चूका था सोना

हाँ और क्या साल 2020 में सोना 56200 प्रति 10 ग्राम था बाद में गोल्ड का रेट धीरे धीरे घटा और अबतक पिछले साल की तुलना में सोना 10200 रूपए सस्ता हो चूका है। वैसे एक्सपर्ट्स की माने तो इस समय RAW गोल्ड खरीदने का सही वक़्त है। गोल्ड में इन्वेस्ट करने के लिए यह परफेक्ट टाइम है। बहुत लोग सोना अपने घर वालों के लिए नहीं बल्कि सिर्फ इन्वेस्ट करने के लिए ख़रीददते हैं। सोने की दुकानों में 10 ग्राम से लेकर 1 किलो तक की सोने की ईंटे मिल जाती हैं। जिनको इन्वेस्टर्स दाम बढ़ने के बाद बेच देते है. जबकि सोने के गहने खरीदने को अच्छा इन्वेस्टमेंट नहीं जनता। गहनों की RESALE VALUE ईंटों से काफी कम होती है।

लगन के समय होगा महंगा

जब भी लगन का समय आता है तो सोना ही शादी व्याह में सबसे ज़्यादा खरीदा जाता है। मार्केट एक्सपर्ट्स का कहना है की सोने के दामों में हो रही गिरावट चरम पर है इसके बाद रेट में वृद्धि होगी ,खासकर लगन के समय रेट काफी ज़्यादा हो जाएगा

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story