बिज़नेस

Gold Investment: सोने में इन्वेस्ट करने से पहले निवेश के बेस्ट ऑप्शन तो जान लीजिये, होगा ज़्यादा मुनाफा

telemony
x
Gold Investment: सोने का दाम अभी काफी कम चल रहा है और भविष्य में काफी ज़्यादा रेट होने की सम्भावना है ऐसे में इन्वेस्ट करने का ये सही मौका साबित हो सकता है

Gold Investment: आजकल लोग शेयर मार्केट में इन्वेस्ट करने के साथ साथ सोना यानी के GOLD में भी निवेश करते हैं। क्योंकि सोने के दाम पिछले वर्षों की तुलना में काफी बढे हैं और भविष्य में भी इसके दामों में अच्छी उछाल देखने को मिल सकती है। वैसे पिछले साल सोने का रेट 56 हज़ार तक था लेकीन इस साल दाम में काफी गिरावट आई है इस लिहाज से गोल्ड में इन्वेस्ट करना भविष्य में फायदे का सौदा हो सकता है। वैसे अगर आप भी गोल्ड में इन्वेस्ट करना चाहते हैं तो निवेश करने से पहले बेस्ट ऑप्शन को जरूर जान लें।

सोने की ज्वेलरी लेना

सोने के आभूषण खरीदना इन्वेस्ट करने का अच्छा ऑप्शन है, आप जाकर अपनी पहचान वाली दुकान से गहने खरीद लें और इसका भरपूर इस्तेमाल भी करें। और जब कभी भविष्य में पैसों की ज़रूरत हो और सोने की कीमत में उछाल आये तो उसे बेच कर मुनाफा कमा लें।

GOLD ETF

गोल्ड एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ETF) के ज़रिये भी सोने में निवेश किया जा सकता है। इसमें सोना आपको भौतिक रूप नहीं बल्कि वर्चुअली रूप में मिलता है। इसमें टैक्स फिजिकल गोल्ड की तरह ही लगता है। इसी लिए वर्चुअल गोल्ड खरीदने के लिए आपके पास D-MAT अकाउंट होना चाहिए। इसके ज़रिये निवेश करने पर आपको ब्रोकरेज भी देना होगा। जो की गोल्ड ETF की यूनिट खरीदने और बेचने के लिए नॉमिनल फीस है।

सॉवरेन बांड

सॉवरेन बांड भी सोने में इन्वेस्ट करने का अच्छा ज़रिया है। ये बांड सरकार द्वारा दिया जाता है। कुछ महीनों के अंतराल में इसे सरकार जाता है। लांग टाइम इन्वेस्टमेंट के लिए ये अच्छा ऑप्शन है। ऐसे बोंग को भुनाने में कोई टैक्स भी नहीं लगता जिससे आपका मुनाफा भी बढ़ जाता है।

डिजिटल गोल्ड

सोने में फिज़िकली निवेश करने के अलावा डिजिटल गोल्ड में भी इन्वेस्ट किया जा सकता है। इसके लिए आप अलग वॉलेट और बैंक ऐप के ज़रिए निवेश कर सकते हैं। आप चाहें तो मात्र एक रुपए से निवेश शुरू हैं। इसमें लांग टर्म केपिटल गेन पर 4% सेस और सरचार्ज के साथ रिटर्न पर 20% टैक्स लगता है। हालांकि 36 महीने से कम समय के लिए रिटर्न पर सीधे टैक्स नहीं लगता

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story