बिज़नेस

Ginger Farming: शुरू करे अदरक की खेती का बिजनेस, हर साल होगी 15 लाख रूपए से ज्यादा कमाई, जानिए कैसे?

Ginger Farming: शुरू करे अदरक की खेती का बिजनेस, हर साल होगी 15 लाख रूपए से ज्यादा कमाई, जानिए कैसे?
x

नई दिल्ली. आज कल सभी की यही सोच रहती है की वो खुद का बिजनेस करे. ऐसे में लोगो की सोच होती है की अखिरकार वो कौन सा बिजनेस करे. अगर आप भी थोड़ी बहुत खेती के बारे में जानकारी रखते है तो ये खबर आपके लिए है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है. वैसे तो उसकी मांग पूरे साल रहती है लेकिन ठंडी में इसकी खेती कुछ ज्यादा ही की जाती है. हम जिस बिजनेस की बात कर रहे है वो है अदरक की खेती (Ginger Farming). इसके लिए केंद्र सरकार आपकी मदद भू करेगी.

ऐसे करे अदरक की खेती

अगर आप भी करना चाहते है तो ये खबर अच्छे से पढ़िए. जानकारी के मुताबिक अदरक की खेती करने के लिए आपको प्राकृतिक वर्षा पर ज्‍यादा निर्भर करती है. इसके लिए आपको एक हेक्टेयर में बुआई के लिए 2 से 3 टन तक बीज की जरूरत पड़ती है. अदरक की खेती के लिए 6-7 पीएच वाली जमीन सबसे उपयुक्‍त होती है.

अदरक की ड्रिपिंग सिस्टम के जरिये सिंचाई करें. इससे पानी की बचत होगी. ड्रिप सिस्टम से उर्वरक भी आसानी से दिया जा सकता है.

इतनी होगी कमाई

-एक हेक्टेयर में अदरक की खेती में करीब 7-8 लाख रुपये का खर्च भी आ जाता है.

-एक हेक्टेयर में करीब 150 से 200 क्विंटल अदरक निकलती है.

-बाजार में अदरक की कीमत 80-120 रुपये किलो तक होती है.

-अगर हम 50 से 60 रुपये का औसत भी मान लें तो एक हेक्टेयर से 25 लाख रुपये तक की कमाई होगी.

-सारा खर्चा घटाने के बाद भी आपको 15 लाख रुपये का मुनाफा होगा.

ऐसे करे सिचाई

6-7 पीएच वाली जमीन में ही अदरक की खेती करें और ड्रिपिंग सिस्टम के जरिए सिंचाई करें. इससे पानी भी बचेगा और ड्रिप सिस्टम से ही उर्वरक भी आसानी से दिया जा सकेगा. एक हेक्टेयर खेत में करीब 2.5-3 टन तक बीज लग जाते हैं.

ऐसे करे खेती

अदरक की खेती को आपको बेड़ बनाकर करना चाहिए. इससे भी अच्छा उत्पादन होता है. इसके अलावा बीच में नालियां बनने से पानी भी आसानी से निकल जाता है. इस बात का ध्यान रखें कि जिस खेत में पानी रुकता हो वहां पर अदरक की खेती न करें.

Next Story