बिज़नेस

Kisan Credit Card: किसानों को तोहफा, अब घर बैठे बनेगा किसान क्रेडिट कार्ड

punjab government
x
Kisan Credit Card Yojana: अब घर बैठे किसान क्रेडिट कार्ड बनवा सकते हैं।

Kisan Credit Card Yojana: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के उन किसानों के लिए खुशखबरी है जो किसान अभी तक किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाने के लिए भटक रहे हैं। यूपी सरकार (Uttar Pradesh Government) ने अब किसानो को एक ऐसी सुविधा दी है जिसके माध्यम से किसान घर बैठे ही अपना किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवा सकते हैं। इसके लिए किसान का कृषि विभाग में पंजीयन होना आवश्यक है। सरकार द्वारा जारी एक टोल फ्री (Toll Free) नंबर पर रजिस्ट्रेशन करवाने के उपरांत किसान का किसान क्रेडिट कार्ड बनने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। ऐसे में किसान को अब बार-बार बैंकों के चक्कर नहीं लगाने होंगे।

टोल फ्री नंबर पर होगा रजिस्ट्रेशन

जिन किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनवाना है उन्हें सरकार द्वारा जारी एक टोल फ्री नंबर पर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए किसान का कृषि विभाग में पंजीयन होना आवश्यक है। अगर किसान का पंजीयन नही है तो कार्ड बनवाने के पूर्व कृषि विभाग में पहले पंजीयन करवाना होगा। बिना इसके कार्ड नहीं बन सकेगा। विभाग में पंजीयन के बाद रजिस्ट्रेशन के लिए टोल फ्री नंबर (18002001050) नंबर पर फोन कर किसान रजिस्ट्रेशन करवाएं। रजिस्ट्रेशन होने के बाद एक निश्चित समय पर बैंक प्रतिनिधि किसान को फोन कर उसके घर विजिट करेंगे। किसान से चर्चा उपरांत बैंक प्रतिनिधि आवश्यक दस्तावेज लेकर केसीसी बनवा देंगे।

किसानों के लिए सहयोगी है Kisan Credit Card

जानकारी के अनुसार किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) किसानों के लिए बहुत ही सुविधाजनक है। क्रेडिट कार्ड बन जाने पर किसान को समय पर पैसे मिल जाते हैं। यह एटीएम की तरह है कार्य करता है। जितने लिमिट का क्रेडिट कार्ड बनता है उतना पैसा किसान किसी भी वक्त बैंक से निकाल कर अपनी आवश्यकता पूरी कर सकता है। क्रेडिट कार्ड किसानों के लिए अत्यंत लाभप्रद और सहयोगी योजना है। किसान केडिट कर्ड एक बार बन जाने के बाद वह बने हुए लिमिट का पैसा निकालने के लिए किसान को बार-बार बैक को यह नही बताना होता कि यह पैस वह किस लिए निकाल रहा है। ऐसे में किसानों को कई असुविधा से बचत होती है।

साहूकारों से मिल जाता है छुटकारा

किसान क्रेडिट कार्ड (Kisan Credit Card) बनने के बाद किसानों को बैंक से सस्ते दर पर लोन उपलब्ध हो जाता है। ऐसे में किसानों को साहूकारों के आगे ब्याज से छुटकारा मिल जाता है। सरकार की यह योजना किसान के लिए बहुत ही उपयोगी है। वर्ष में एक बार इसे रिनुअल करवाना होता है। रिनुअल के समय मामूली से ब्याज के साथ निकाली गई कुल रकम जमा करनी होती है। जिसके बाद बैंक पुणे उतनी क्रेडिट किसान को दे देती है।

Next Story