बिज़नेस

Investment Tips: Corporate FD में निवेश कर पाएं अधिक रिटर्न

FD Interest Rate Hike
x
अगर आप भी इन्वेस्टमेंट (Investment) करते हैं तो आपके लिए Corporate FD में निवेश करना बेहद फायदेमंद होगा।

दुनिया भर में फिक्स्ड डिपाजिट निवेश (Fixed Deposit Investment) का सबसे लोकप्रिय विकल्प रहा है। लेकिन बीते कुछ समय से Fd की घटती ब्याज दरों के कारण इसकी लोकप्रियता में कमी आई है। Fd के अलावा भी कुछ ऐसे विकल्प है। जिनमें हम निवेश कर अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं, जिसमें से एक है काॅरपोरेट या कंपनी एफडी में निवेश। आज हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कॉरपोरेट में निवेश कर अधिक रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं।

ब्याज दर (Interest Rate)

बैंक एफडी (Bank FD) में निवेश करने पर आपको 5-6 प्रतिशत तक ब्याज (5-6% Interest) मिलेगा। वही कॉरपोरेट एफडी में निवेश (Corporate Fixed Deposit) करने पर इससे कहीं अधिक का मिल सकता हैं। एक साल के काॅरपोरेट एफडी (Corporate FD) पर 7.5 से 8 साल के डिपाजिट पर आठ से नौ फिसदी (8-9%) तक का ब्याज मिलता है।

कॉरपोरेट एफडी (Corporate Fixed Deposit)

कंपनियां अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए पूंजी जुटाने का काम करती हैं। एक निश्चित अवधि के लिए निवेशक से कंपनियां पूंजी लेती है जिसे काॅरपोरेट एफडी कहा जाता है। कंपनियां निवेशक से विज्ञापन के जरिए निवेश करने के लिए कहती है। निवेशक को आकर्षित करने के लिए इस एफडी पर कंपनियां बैंक और अन्य फाइनेंस कंपनियों से अधिक ब्याज देती है। क्योंकि, इन कंपनियों के पास कंपनी कानून तहत के डिपॉजिट लेने का अधिकार होता है। कंपनियों में कॉरपोरेटर एफडी पर ब्याज दर अधिक होता है इसीलिए इसमें निवेश करना अच्छा होता है।

काॅरपोरेट एफडी लेते समय रखें इन बातों का ध्यान

कॉरपोरेट एफडी में निवेश करने से पहले उस कंपनी का 10 से 20 साल का रिकॉर्ड जांचें। अगर AAA या AA रेटिंग वाली कंपनियां FD ऑफर करती है, तो उनमें निवेश करना चाहिए। अधिक क्रेडिट रेटिंग वाली कंपनियों में ही निवेश करें।आप उन्हीं कंपनियों के डिपाजिट में निवेश करें जो मुनाफा कमा रही हो। ऊंची ब्याज दर के साथ क्या जोखिम जुड़े हैं उन पर ध्यान देना चाहिए।

सख्त नियमों का पालन होता है

बैंक एफडी (Bank FD) के लोकप्रिय होने की सबसे बड़ी वजह है निवेश के लिए इसे सबसे सुरक्षित माना जाता है। रिजर्व बैंक के सख्त नियमों का बैंक एफडी में पालन किया जाता है। अगर बैंक दिवालिया घोषित किया जाता है तो ऐसी स्थिति में भी एफडी की राशि चाहे जितनी हो, एक लाख रुपए तक की राशि डिपॉजिट इंश्योरेंस एंड क्रेडिट गारंटी कॉरपोरेशन (Deposit Insurance and Credit Guarantee Corporation) के तहत सुरक्षित रहती है। दूसरी तरफ कॉरपोरेट फिक्स्ड डिपाजिट में इस तरह की सुरक्षा नहीं होती है। इसलिए कंपनी के कॉरपोरेट एफडी में निवेश करने से पहले आप कंपनी की क्रेडिट रेटिंग जरूर देखें।

Suyash Dubey | रीवा रियासत

Suyash Dubey | रीवा रियासत

News Content SEO Expert

Next Story