बिज़नेस

Post Office की इस स्कीम में 10 हजार रूपए लगाकर पाएं 16 लाख रूपये, जानिए कैसे?

Sandeep Tiwari
25 Nov 2021 10:47 AM GMT
post office schemes
x
Post Office की ऐसी कई स्कीम है जिसमे आप लाखो रूपए लगा सकते है.

पोस्ट आफिस (Post Office) की कई बचत योजना में पैसा लगाने पर काफी लाभ प्राप्त किया जा सकता है। कई ऐसी योजनाएं हैं जिनमें कम समय में ज्यादा और सुरक्षित लाभ प्राप्त होता है। इसमें पोस्ट आफिस की आवर्ती जमा योजना है। जिसमें 100 रूपये से खाता खोलकर शुरू किया जा सकता है। अगर पैसा इनवेस्ट करने की योजना हो तो पोस्ट आफिस से सम्पर्क अवश्य करना चाहिए।

डाकघर आवर्ती जमा योजना

डाकघर आवर्ती जमा योजना बहुत ही सरल और लाभ देने वाली योजना है। जिसे 5 वर्ष या फिर 10 वर्ष के लिए संचालित किया जा सकता है। इसमें हर माह आपको 10 हजार बचत कर जमा करने हैं। 10 साल तक हर महीने 10 हजार रुपये जमा करने पर आपका कुल पैसा 12 लाख रुपये हो जाएगा। इस पर 5.8 प्रतिशत का रिटर्न के हिसाब से 16,26,476 रुपये मिलेंगे।

कम पैसे में भी शुरू करें

पोस्ट आफिस की इस स्कीम में अगर 10,000 रुपये हर माह 10 वर्ष तक नही खर्च कर सकते हैं तो इसे कम का निवेश कर भी लाखों रुपये कमाया जा सकता है। इस योजना को 5 वर्ष के लिए भी लिया जा सकता है। वहीं अगर इसे बाद में बढ़ाना भी चाहे तो इसे बढ़ाया जा सकता है।

बीच में अगर बंद हो जाय तो क्या करें

आवर्ती जमा योजना अगर 10 वर्ष के लिए ली गई है और बीच में बंद हो जाती है तो इसे पुनः शुरू किया जा सकता है। इसके लिए भी नियम है। बताया गया है कि अगर इस योजना की चार किस्त समय पर लगातार जमा नहीं की गई है और उसका खाता बंद हो जाता है। लेकिन नियम के मुताबिक प्रत्येक 100 रूपये पर 1 रूपये का डिफाल्ट जुर्माना जमा कर दो माह के भीतर चालू किया जा सकता है।

Next Story
Share it