बिज़नेस

GDP India 2022: इस साल भारत की GDP 8 से 9% तक हो सकती है. विपक्ष की बोलती बंद हो जाएगी

Abhijeet Mishra
14 Jan 2022 10:30 AM GMT
GDP India 2022: इस साल भारत की GDP 8 से 9% तक हो सकती है. विपक्ष की बोलती बंद हो जाएगी
x
GDP India 2022: केंद्र सरकार ने अनुमान लगाया है कि इस बार देश की जीडीपी 9.2% हो सकती है

GDP India 2022: किसी भी देश की अर्थव्यवस्था का आईना उसकी जीडीपी होती है, पिछले साल महामारी के कारण देश की जीडीपी माईनस में चली गई थी लेकिन इस बार हो सकता है कि भारत की जीडीपी 9% तक पहुंच जाए। कई संस्थाओं ने इस बार भारत की जीडीपी का अनुमान लगाया है वर्ल्ड बंक का अनुमान है कि इंडिया की जीडीपी इस बार 8.3% हो सकती है जबकि केंद्र सरकार का मानना है कि जीडीपी 9.2% तक जा सकती है।

देश के लिए बड़ी बात

बीते कई सालों से भारत की जीडीपी लगातार गिरती ही गई, महामारी ने अर्थव्यवस्था को और गिरा दिया, जिसके बाद विपक्ष ने परिस्थितियों को समझे बगैर सरकार को क्रिटिसाइज़ करना शुरू कर दिया था. लेकिन इस बार जीडीपी अपने उच्च स्तर में पहुंचने वाली है ऐसे में यह सरकार और देश के लिए बड़ी उपलब्धि साबित होगा और विपक्ष की बोलती बंद हो जाएगी

पूरी दुनिया की जीडीपी कितनी होगी

वर्ल्ड बैंक ने अनुमान लगाया है कि इस बार पूरी दुनिया की जीडीपी 5.5% हो सकती है। जबकि मार्च से लेकर अप्रेल तक यह 4.1% हो सकती है। वहीं अमेरिका की जीडीपी 3.7% चाइना की 8% हो सकती है। वहीं भारत की जीडीपी 8.3% रह सकती है।

देश की जीडीपी इतनी कैसे बढ़ गई

वर्ल्ड बैंक का कहना है कि मोदी सरकार ने प्रोडक्शन लिंक्ड इंसेंटिव (PLI) स्कीम से देश की इकोनॉमी को बढ़ने में मदद मिलेगी। इस योजना के तहत पांच सालों में 13 सेक्टर ले लिए 1.97 लाख करोड़ रुपए की सहायता मिलेगी। टेलिकॉम, एलेक्ट्रॉनिस, ऑटो, फार्मा और सोलर एनर्जी जैसे सेक्टर से 520 अरब डॉलर का प्रोडक्शन होगा।

Next Story
Share it