बिज़नेस

Gautam Adani Sucsess Story: कैसे एक कॉलेज ड्रॉपआउट लड़का बना दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शख्स

Gautam Adani Sucsess Story: कैसे एक कॉलेज ड्रॉपआउट लड़का बना दुनिया का तीसरा सबसे अमीर शख्स
x
Gautam Adani Success Story: गौतम अडानी की सफलता की कहानी आपके आलास को भगा देगी

Gautam Adani Success Story In Hindi: गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. Elon Musk और Jeff Bezos के बाद दुनिया में सबसे अमीर व्यक्ति और कोई है तो वह Adani Group के चेयरमैन Gautam Adani हैं. अडानी ऐसे पहले भारतीय कारोबारी हैं जो Most Richest People In The World List में शामिल है. हैरत की बात तो यह है कि World's Richest People में Top 10 Richest People In The World 2022 में भारत के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति मुकेश अंबानी का कोई स्थान नहीं है.

आप अंदाजा लगा सकते हैं की दो दशक से भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने रहे Mukesh Ambani टॉप 10 अमीरों में नहीं है और गौतम अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं. लेकिन अडानी के पास मुकेश अंबानी की तरह पैतृक संपत्ति या कोई पैतृक बिज़नेस नहीं था. अडानी ने जो भी कमाया उसका राज सिर्फ उनकी काबिलियत और मेहनत का नतीजा है.

गौतम अडानी इतने अमीर कैसे बन गए

How Gautam Adani Became So Rich: गौतम अडानी ने उन सभी धन्नासेठों को अमीरियत के मामले में पीछे छोड़ दिया है जो कभी दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति हुआ करते थे. अडानी ने बर्नार्ड अरनॉल्ट (Bernard Arnault), बिल गेट्स (Bill Gates) और वॉरेन बफेट (Warren Buffett) जैसे दिग्गजों को पछाड़ दिया है. अब अडानी विश्व के तीसरे नंबर के सबसे अमीर आदमी बनने का गौरव हासिल कर चुके हैं

गौतम अडानी की सफलता की कहानी (Gautam Adani Success Story)

Gautam Adani Ki Safalta Ki Kahani: गौतम अडानी का पढाई-लिखाई में मन नहीं लगता था, इसी लिए उन्होंने बीच कॉलेज में ही पढ़ाई छोड़ दी और अपने माथे में कॉलेज ड्रॉपआउट का ठप्पा लगाकर बिज़नेस करना शुरू किया था. गौतम अडानी का जन्म गुजरात के साधारण परिवार में हुआ था, अहमदाबाद के सेठ सीएन स्कूल से उन्होंने 122th तक पढाई करने के बाद गुजरात विश्वविद्यालय में कॉमर्स की पढाई शुरू की और बीच में ही पढ़ाई छोड़ दी. और हीरे का काम सीखने के लिए चले गए. काम सीखने के बाद उन्होंने हीरे का कारोबार ही शुरू कर दिया। आज गौतम अडानी ग्रीन एनर्जी, नेचुरल गैस, पोर्ट्स, हवाई अड्डे, क्रिकेट फ्रैंचाइज़ी, कोयले की खान के मालिक हैं.


Next Story