बिज़नेस

Gautam Adani ने चुका दिया 2.15 बिलियन डॉलर का कर्ज! जानते हैं रुपए में यह कितना अमाउंट हैं?

Gautam Adani ने चुका दिया 2.15 बिलियन डॉलर का कर्ज! जानते हैं रुपए में यह कितना अमाउंट हैं?
x
Hindenburg Report ने अडानी को लगभग डूबा दिया था मगर अब इसका असर कम हो रहा है. अडानी वापस भरोसा जीत रहे हैं

Adani Paid The Loan: गौतम अडानी की कंपनी Adani Groups पर Hindenburg Report का ऐसा असर हुआ था कि गौतम अडानी डूबने की कगार में पहुंच गए थे. देश भर में विपक्ष ने बहुत बड़ा बखेड़ा खड़ा दिया था. मामला अमेरिकी कोर्ट से लेकर सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया में चला गया था जिसकी जांच अभी जारी है. लेकिन इस बीच अडानी भारतीयों और अपने निवेशकों का भरोसा जीतने में कामियाब साबित हुए हैं. एक बार फिर से Adani Groups के शेयर ऊपर चढ़ रहे हैं. और ये सब इसी लिए हो रहा है क्योंकी Gautam Adani ने बैंकों से लिए कर्ज को समय से पहले चुकाना शुरू कर दिया है.

अडानी ने चुकाया 2.15 अरब डॉलर का कर्ज

Adani Group ने 2.15 अरब डॉलर के मार्जिन लिंक्ड शेयर बैक्ड फाइनेंसिंग(Margin Linked Share Backed Financing) यानी स्टॉक के बदले लिया गया पैसा का पेमेंट कर दिया है।अडानी समूह ने इसका भुगतान करने के लिए 31 मार्च 2023 तक का समय लिया था, लेकिन समय से पहले ही भुगतान कर दिया गया। ग्रुप ने हाल ही में ऐसे कई कदम उठाए हैं जिससे इन्वेस्टर्स का भरोसा जीता जा सके।

लोगों का भरोसा जीत रहे अडानी

समय से पहले कर्ज चुका कर अडानी लोगों का भरोसा वापस जीत रहे हैं. जाहिर है 24 जनवरी को सामने आई Hindenburg Report के बाद अडानी दुनिया के तीसरे सबसे अमीर इंसान से फिसलकर बहुत नीचे चले गए. वह Top 30 अमीरों की लिस्ट से भी बाहर हो गए थे. लेकिन जैसे ही उन्होंने कर्ज चुकाना शुरू किया उनकी वेल्थ बढ़ने लगी. निवेशकों ने वापस ने शेयर खरीदने शुरू कर दिए. हिंडनबर्ग ने अडाणी ग्रुप की कंपनियों पर स्टॉक मैनिपुलेशन और अकाउंटिंग फ्रॉड का आरोप लगाया था। जिसका केस अमेरिका और सुप्रीम कोर्ट ऑफ़ इंडिया में चल रहा है.

2.15 बिलियन डॉलर कितना होता है

अडानी ने हाल ही में 2.15 बिलियन डॉलर का कर्ज चुकता किया है. इस अमाउंट को रुपए में कन्वर्ट करें तो 1,76,16,02,50,000.00 इतना होता है. अब आप अपने से हिसाब लगा लीजिये

Next Story