बिज़नेस

Free Tablet And Smartphone Big Alert 2023: 35 लाख युवाओं के लिए गुड न्यूज़, जल्द मिलेगा टेबलेट और स्मार्टफोन, फटाफट जाने Latest Update

Free Tablet And Smartphone Big Alert 2023: 35 लाख युवाओं के लिए गुड न्यूज़, जल्द मिलेगा टेबलेट और स्मार्टफोन, फटाफट जाने Latest Update
x
Free Tablet And Smartphone Big Alert 2023: सरकार अपना वादा पूरा करते हुए प्रदेश के 35 लाख से अधिक युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने जा रही है।

Free Tablet And Smartphone Big Alert 2023, UP Free Tablet And Smartphone, UP Cabinet Meeting: युवाओं को तकनीकी रूप से सुविधा संपन्न बनाने के उद्देश्य से सरकार युवाओं को फ्री टैबलेट (Uttar Pradesh Free Tablet) और स्मार्टफोन (Uttar Pradesh Free Smartphones) देने का वादा किया था। अब इस वादे को पूरा करने का समय आ गया है। सरकार अपना वादा पूरा करते हुए प्रदेश के 35 लाख से अधिक युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट देने जा रही है। इसके लिए सरकार ने बड़ा फैसला लेते हुए टैबलेट और स्मार्टफोन खरीदने के लिए मंजूरी दे दी है।

खरीदी के लिए बजट जारी

बुधवार को उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की अध्यक्षता में कैबिनेट की बैठक हुई। बैठक में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना अंतर्गत युवाओं को तकनीकी रूप से मजबूती प्रदान करने के लिए फ्री स्मार्टफोन और टैबलेट देने खरीदी को मंजूरी दी गई है। वर्ष 2022 23 मैं 1800 करोड रुपए का बजट उपलब्ध करवाया गया है।

राज्य सरकार करेगी वहन

सरकार की ओर से दिए गए बयान में बताया गया है कि इस खरीदी में केंद्र सरकार पर कोई भी भार नहीं पड़ेगा। स्मार्टफोन और टैबलेट खरीदने मे आने वाला कुल खर्च राज्य सरकार वहन करेगी। देश की शैक्षणिक व्यवस्था को दुरुस्त करने के उद्देश्य से राज्य सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया है।

किसे मिलेगा योजना का लाभ

जानकारी के अनुसार प्रदेश के स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामेडिकल तथा नर्सिंग जैसे विभिन्न शिक्षण एवं प्रशिक्षण कार्यक्रमों में शामिल युवाओं को निशुल्क स्मार्टफोन और टैबलेट प्रदान करने व्यवस्था की गई है। सरकार का मानना है कि आधुनिक शिक्षा प्रणाली से जुड़े हुए कई कार्य बिना लैपटॉप और स्मार्टफोन के संभव नहीं होते। इन संसाधनों के अभाव में छात्रों को असुविधा होती है। सरकार प्रदेश के 10 लाख युवाओं को टेबलेट तथा 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन वितरित करने जा रही है।

Next Story