बिज़नेस

Free Ration Scheme Latest News 2023: केंद्र सरकार ने फ्री राशन के बदले नियम! अब लगी सभी की लॉटरी, फटाफट जाने

Free Ration Scheme Latest News 2023: केंद्र सरकार ने फ्री राशन के बदले नियम! अब लगी सभी की लॉटरी, फटाफट जाने
x
Free Ration News: फ्री राशन की सुविधा का लाभ लेने वालों के लिए अच्छी खबर है।

Free Ration Scheme Latest News 2023: फ्री राशन की सुविधा का लाभ लेने वालों के लिए अच्छी खबर है। अगर आप प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के हितग्राही है तो आपको हर महीने 35 किलो अनाज मिलेगा। इसके लिए सरकार ने नियमों में बड़ा फेरबदल किया है। देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मुक्ता अनाज मिलने की सुविधा जारी रखी जाएगी। आइए इसके बारे में पूरी जानकारी लें क्योंकि दिसंबर के महीने के बाद प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना जारी नहीं किया जा रहा है।

खाद्य मंत्रालय ने दी जानकारी Free Ration Scheme 2023

खाद्य मंत्रालय ने जानकारी देते हुए बताया है कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत फ्री राशन की सुविधा दी जाएगी। लाभार्थियों को वर्ष 2023 में खाद्यान्न के लिए परेशान ना होना पड़े इसलिए इसे आगे बढ़ाया जाएगा। लोगों को मुफ्त में खाद्यान्न उपलब्ध होता रहेगा।

किसे मिलेगा इसका लाभ

जानकारी के अनुसार एनएफएसए के तहत प्राथमिकता वाले परिवार के व्यक्तियों को हर माह फ्री राशन की सुविधा दी जाएगी। इसके लिए सरकार ने पूर्व में निश्चित किए हुए हर महीने 5 किलो फ्री राशन की सुविधा को बाहर करेगी। अंत्योदय परिवार वालों को 35 किलो का राशन दिया जाएगा।

बताया गया है कि दिसंबर 2022 तक एनएफएसए के लाभार्थियों को मोटा अनाज जैसे गेहूं और चावल सिर्फ एक या दो रुपए में प्राप्त हो रहा था। इन्हें सब्सिडी का लाभ दिया जा रहा था। लेकिन अब इस वर्ष इन्हें फ्री राशन का लाभ मिलेगा।

Next Story