बिज़नेस

80 करोड़ लोगों को दिया जा रहा है मुफ्त राशन, जानिए कब तक मिलेगी यह सुविधा

Shailja Mishra
14 Jan 2022 12:31 PM GMT
haryana news
x
आइये जानते हैं प्रधान मंत्री गरीब कल्याण योजना (Garib Kalyan Yojana) से जुडी अपडेट्स के बारे में..

मार्च 2020, ये वह महीना और साल है जब हमारे देश में कोविड-19 जैसी महामारी का प्रकोप आया था। आपको बता दें कोरोना काल में सरकार की तरफ से काफी अहम और महत्वपूर्ण कदम उठाए गए थे उनमें से एक महत्वपूर्ण कदम था खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा गरीब लोगों के लिए प्रधानमंत्री गरीब कल्याण (Pradhan Mnatri Garib Kalyan) पैकेज की घोषणा करना।

इसके अनुसार प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत देश में करीब 80 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त में चावल और गेहूं का वितरण शुरू किया था। इस योजना का प्रमुख उद्देश्य था कि किसी भी व्यक्ति के घर अनाज की कमी ना हो और कोई भूखा ना सोए।

जानिए क्या थी योजना?

साल 2020 - 21 के दौरान इस योजना को सिर्फ तीन महीनों के लिए लाया गया था। बाद में सरकार द्वारा अवधि बढ़ाकर 5 महीने कर दी गई थी। वर्ष 2021-22 में covid-19 का संकट जारी रहा इसलिए 2021 में फिर से सरकार की तरफ से मई और जून दोनों महीनों के लिए मुफ्त खाद्यान्न के वितरण की घोषणा की गई। सरकार नहीं ऐसी ही धीरे-धीरे इस योजना के तहत मुफ्त खाद्यान्न वितरण की अवधि बढ़ाई।

कितने लाभार्थियों को लाभ मिला?

आपको बताना चाहेंगे कि भारत सरकार अब तक 80 करोड़ एन एफ एस ए लाभार्थियों को मुफ्त अनाज वितरण के लिए राज्य और प्रदेशों में करीब 759 लाख मैट्रिक टन के खाद्यान्न का आवंटन किया था जिसकी कीमत लगभग 2.6 लाख करोड़ के बराबर है। रिपोर्ट की माने तो अभी तक कुल 580 लाख मैट्रिक टन खाद्यान्न वितरित कर दिया गया है।

ये रही पांचवे चरण की डिटेल्स

आपको बता दें चरण 5 के चलते अभी तक मुफ्त खाद्यान्न वितरण का कार्यक्रम जारी है और इस तरह का अनुमान लगाया जा रहा है कि चरण 5 में अनाज का वितरण उसी तरह से होगा जैसे कि पहले चार चरणों में किया गया। संबंधित विभागों द्वारा खाद्यान्न उठान वितरण पर लगातार कड़ी निगरानी की जा रही है जिसके चलते पीएम-जीकेएवाई के तहत अतिरिक्त मुफ्त खाद्यान्न वितरण का यह कार्यक्रम बहुत ज्यादा संतोषजनक रहा।

Next Story
Share it