बिज़नेस

Free Ration Card Big Alert April 2023: देशभर में लागू होगा राशन का नया नियम, सरकार ने जारी किया आदेश

Free Ration Card Big Alert April 2023: देशभर में लागू होगा राशन का नया नियम, सरकार ने जारी किया आदेश
x
Free Ration Card 2023:अगर आपको भी फ्री राशन की सुविधा प्राप्त हो रही है तो यह समाचार आपके लिए बहुत उपयोगी है

Ration Card Latest News: अगर आपको भी फ्री राशन की सुविधा प्राप्त हो रही है तो यह समाचार आपके लिए बहुत उपयोगी है। कहा गया है कि सरकार ने देशभर में फ्री राशन को लेकर नया नियम लागू करने जा रही है। यहां परिवर्तन 20 अप्रैल से लागू हो सकता। आइए इसके बारे में सारी प्राप्त करें। हाल के दिनों में केंद्रीय खाद्य सचिव संजीव चोपड़ा की ओर से यह जानकारी साझा की गई है।

क्या है सरकार की योजना

जानकारी के अनुसार केंद्र सरकार पब्लिक डिसटीब्यूशन सिस्टम के जरिए लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखकर एक बड़ा निर्णय लिया है। बताया गया है कि सरकार फोर्टीफाइड यानी कि पोषक तत्वों से समृद्ध किया गया चावल बांटने जा रही है। देश के कई राज्यों में इसकी शुरुआत हो चुकी है 2024 तक देश के सभी जिलों में इसे लागू कर दिया जाएगा। अब इस योजना के माध्यम से लोगों को फोर्टीफाइड चावल बाटा जाएगा।

क्यों पड़ी इसकी आवश्यकता

सरकार का कहना है कि बच्चों एवं महिलाओं में होने वाली एनीमिया जैसी समस्या को दूर करने यह प्रयास किया जा रहा है। बताया गया है कि चरणबद्ध तरीके से फोर्टिफाइड चावल का वितरण 2021 में शुरू किया गया था। जिसके सकारात्मक सामने आए हैं। सरकार इस योजना को आगे बढ़ाते हुए लोगों में व्याप्त एनीमिया जैसी समस्या को समाप्त करने जा रही है।

बतसया गया है कि कई राज्यों में पिछले 2 चरणों से फोर्टीफाइड चावल सफलतापूर्वक वितरित किया जा चुका है। सरकार द्वारा बताया गया है कि इसके अच्छे परिणाम आ रहे हैं।

देश में होता है पर्याप्त उत्पादन

केंद्रीय खाद्य सचिव के बताए अनुसार देश में फोर्टीफाइड चावल का उत्पादन करीब 1700000 टन है। वही आने वाले दिनों में इसके उत्पादन की और अधिक संभावना है। बताया गया है कि देश की 80 के करीब आबादी चावल खाना पसंद करती है। ऐसे में सरकार की यह योजना अवश्य ही सफल होगी।

Next Story