बिज़नेस

Free Ration ATM Big Alert 2023: अब ATM से निकलेंगे गेहूं और चावल, सभी राशन की दुकानों पर लगेंगे अनाज के ATM, फटाफट जाने Latest Update

Free Ration ATM Big Alert 2023: अब ATM से निकलेंगे गेहूं और चावल, सभी राशन की दुकानों पर लगेंगे अनाज के ATM, फटाफट जाने Latest Update
x
Free Ration ATM Big Alert 2023: अभी तक आपने सुना होगा कि एटीएम से मात्र पैसे निकलते हैं लेकिन अब टीएमसी गेहूं और चावल भी निकलेगा।

Free Ration ATM : उत्तर प्रदेश सरकार सार्वजनिक वितरण प्रणाली के तहत अभी एक नवाचार करने जा रही है। अभी तक आपने सुना होगा कि एटीएम से मात्र पैसे निकलते हैं लेकिन अब टीएमसी गेहूं और चावल भी निकलेगा। सबसे अधिक लाभ उचित मूल्य की दुकान में लाइन लगाकर खड़े होने वाले हितग्राहियों को होगा। अभी उचित मूल्य की दुकान से राशन प्राप्त करने के लिए जहां हितग्राहियों को कई घंटे इंतजार करने पड़ते थे वहीं अब मात्र 2 मिनट में हितग्राहियों को खाद्यान्न मिल जाया करेगा।

लगाई जा चुकी है मशीन UP Free Ration ATM

बताया गया है कि उत्तर प्रदेश सरकार अनाज वितरण के लिए एटीएम लगवाने जा रही है। राशन वितरण व्यवस्था में होने वाला यह बड़ा परिवर्तन कई तरह से लोगों के हित में है। लखनऊ के जानकीपुरम इलाके में एक राशन की दुकान में ऐसे ही मशीन लगाई गई थी। हालांकि यहां प्रेजेंटेशन के लिए था जो काफी सफल भी रहा है। लेकिन अब उत्तर प्रदेश सरकार का प्रयास है कि इन मशीनों को प्रदेश के अलग-अलग स्थानों में लगाया जाए।

यहां लगाई जाएगी मशीन Uttar Pradesh Free Ration ATM

सरकार का कहना है कि उत्तर प्रदेश के वाराणसी, गोरखपुर और लखनऊ में सरकारी राशन दुकानो में पायलट प्रोजेक्ट के तहत ऑटोमेटेड मल्टी कॉमेडीटी ग्रेन डिस्पेंसिंग सॉल्यूशन यानी अनाज एटीएम की मशीन लगाने की योजना है।

मशीन कैसे करेगी काम

बताया गया है कि अब लोगों को अनाज लेने के लिए राशन की दुकान पर लाइन नहीं लगाना होगा। बताया गया है कि अनाज एटीएम मशीन लग जाने के बाद अब राशन कार्ड धारक को ईपास मशीन पर अंगूठा लगाना होगा। अंगूठा लगाने के बाद एक पर्ची निकलती है इसके बाद आप अपनी झोले में अनाज भर सकते हैं।

Next Story