बिज़नेस

Free Laptop Yojana Details April 2023: अब सिर्फ इन छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप, फटाफट जाने Big Alert

Free Laptop Yojana Details April 2023: अब सिर्फ इन छात्रों को मिलेंगे लैपटॉप, फटाफट जाने Big Alert
x
उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रतिभावान छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने का वादा किया है। इस योजना की शुरुआत 19 अगस्त 2021 को की गई।

Free Laptop Yojana Details, Free Laptop Yojana Details April 2023: उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने प्रतिभावान छात्रों को फ्री में लैपटॉप देने का वादा किया है। इस योजना की शुरुआत 19 अगस्त 2021 को की गई। लखनऊ में योजना की शुरुआत करते हुए छात्रों को वितरित किया जा चुका है। वहीं अब सरकार शेष बचे और 12वीं पास छात्रों को भी फ्री लैपटॉप देने जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार लगभग 2500000 युवाओं को लैपटॉप प्रदान करने की तैयारी में है। इस लैपटॉप योजना का लाभ लेना है तो ऑनलाइन माध्यम से आवेदन करना होगा।

क्या है सरकार का उद्देश्य UP Free Laptop Yojana Details 2023

सरकार फ्री लैपटॉप योजना के माध्यम से छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करना है। आज के समय में लैपटॉप और एंड्राइड मोबाइल का शिक्षा में विशेष उपयोग हो रहा है। ऐसे में छात्रों को सरकार फ्री लैपटॉप देकर उनके शिक्षा में सहयोगी बनने जा रही है। 12वीं पास करने के पश्चात कॉलेज की पढ़ाई में लैपटॉप सहयोगी सिद्ध हो रहा है।

बताया गया है कि सरकार का उद्देश्य है कि आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अधिकांश छात्रों को फ्री में लैपटॉप योजना का लाभ दिया जाए। इसके लिए प्रतिष्ठित कॉलेज और विश्वविद्यालयों में प्रवेश लेने वाले छात्रों को शामिल किया जाएगा। इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास होना चाहिए।

शुरू है आवेदन की प्रक्रिया Uttar Pradesh Free Laptop Yojana Details 2023

सरकार ने फ्री लैपटॉप देने की घोषणा जरूर कर दी है लेकिन अभी इसका लाभ मिलने में समय लगेगा। बताया जाता है कि उत्तर प्रदेश में फ्री लैपटॉप योजना के लिए आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। आवेदन प्रक्रिया पूर्ण होने के पश्चात योजना के लाभार्थियों की सूची जारी की जाएगी। सूची पूर्ण होने के पश्चात अभ्यर्थियों को मुफ्त में लैपटॉप दिया जाएगा।

क्या है सरकार की योजना

घर की योजना के अनुसार फ्री लैपटॉप योजना के तहत एक करोड़ छात्रों को लैपटॉप, टेबलेट और इस स्मार्टफोन दिया जाना है। आने वाले उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले सरकार छात्रों को लैपटॉप टेबलेट और स्मार्टफोन अवश्य वितरित करेगी।

विधानसभा में पूरक बजट के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि सरकार ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डिप्लोमा कोर्स करने वाले छात्रों को यह संसाधन उपलब्ध करवाएगी।

Next Story