बिज़नेस

Forbes Asia Heroes List: दानवीरों की लिस्ट में अडानी नंबर 1, मुकेश अंबानी किस स्थान में हैं?

Forbes Asia Heroes List: दानवीरों की लिस्ट में अडानी नंबर 1, मुकेश अंबानी किस स्थान में हैं?
x
Forbes Asia Heroes Of Philanthropists: फोर्बेस की दानवीरों की लिस्ट में दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अडानी पहले स्थान में हैं

Forbes Asia Heroes List: फोर्ब्स एशिया ने सबसे बड़े दानवीरों/परोपकारियों की लिस्ट जारी कर दी है. इस लिस्ट में तीन भारतीय बिजनेसमैन हैं जिनमे से सबसे ऊपर गौतम अडानी (Gautam Adani) का नाम है. Forbes Asia Heroes Of Philanthropists ने एशिया महाद्वीप के सबसे बड़े दानियों की लिस्ट तैयार की है.जिसकी 16वीं लिस्ट मंगलवार को जारी की गई है. जिनमे 15 लोगों को खास ग्रुप में रखा गया है

Forbes Asia Heroes Of Philanthropists List 2022

गौतम अडानी सबसे बड़े दानवीर

इस लिस्ट में गौतम अडानी पूरे एशिया के सबसे बड़े दानवीर साबित हुए हैं. जिन्होंने 60,000 करोड़ यानी 7.7 बिलियन डॉलर रुपए परमार्थ कार्यों में खर्च करने का वादा किया है. अडानी ने अपने पिता के जन्मतिथि के दिन 60 हज़ार करोड़ रुपए दान में देने की घोषणा की थी. इन पैसों का इस्तेमाल स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा और स्किल डेवलपमेंट में होगा। ये रकम अडानी फाउंडेशन के माध्यम से खर्च की जाएगी।

इस लिस्ट में दो और भारतीय दानदाताओं का नाम शामिल किया गया है. जिसमे शिव नादर और अशोक सूता का नाम है.

  • शिव नादर भारत के टॉप दानदाताओं में से एक हैं. उन्होंने कुछ दशकों में एक बिलियन डॉलर नादर फाउंडेशन के माध्यम से सामाजिक और परोपकारी कार्यों में खर्च किए हैं.
  • टेक टाइकून अशोक सूता ने न्यूरोलॉजिकल बिमारियों की स्टडी के लिए मेडिकल रिसर्च सेंटर को 600 करोड़ रुपए का दान देने का वादा किया है. 2021 में उन्होंने SKAN यानी साइंटफिक नॉलेज फॉर एजिंग एंड न्यूरोलॉजिकल का गठन किया था.
  • इन तीनों अरबपति दानदाताओं के बाद क्वालालंपुर के निजी इक्विटी कंपनी के फाउंडर ब्रहम्ल वासुदेवन और उनकी पत्नी शांति कंडिया ने क्रिएडेर फाउंडेशन की मदद से मलेशिया और भारतीयों की मदद करते हैं.दोनों ने 1.1 करोड़ डॉलर एक मेडिकल कॉलेज के निर्माण के लिए देने का वादा किया है.

इस लिस्ट में मुकेश अंबानी का नाम नहीं है. उनसे बड़े-बड़े दानवीर एशिया के अलग-अलग प्रांतों में हैं

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story