बिज़नेस

Flex Fuel: देश में जल्द बिकना शुरू होगा Petrol जैसा Flex Fuel, कीमत इतनी कम जो 90's की याद दिला देगी

Flex Fuel: देश में जल्द बिकना शुरू होगा Petrol जैसा Flex Fuel, कीमत इतनी कम जो 90s की याद दिला देगी
x
Flex Fuel: देश के केंद्रीय परिवहन मंत्रीनितीन गडकरी ने सभी कार निर्माता कंपनियों को Flex Fuel वाले इंजन बनाने के निर्देश दिए हैं.

Flex Fuel: आने वाले समय में देश के अंदर ईंधन इतना सस्ता हो जाएगा कि लोगों को 90 के दशक के पेट्रोल कीमतों की याद आने लगेगी, यह हम नहीं खुद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा है. उन्होंने देश में कार निर्माता कंपनियों को निर्देश दिए हैं कि अब वो ऐसे इंजन बनाए जो Flex Fuel से चले, इनकी खासियत ये होगी कि इन गाड़ियों को Ethanol से भी चलाया जा सकेगा।

petrol और Ethanol को मिलाकर बनाया गया Ethanol Blended Fuel काफी सस्ता होता है और इसके अंदर पेट्रोल जैसी ही ऊर्जा जनरेट करने की क्षमता होती है. लेकिन यह पेट्रोल की तुलना में काफी सस्ता होता है।

क्या करने वाले हैं गडकरी

नितिन गडकरी ने कहा है कि ऑटोमोबाइल कमापनियों के अधिकारीयों ने उनसे वह वादा किया है कि अगले 6 महीनों के अंदर वह Flex Fuel से चलने वाली गाड़ियों के इंजन का निर्माण शुरू कर देंगे। दरअसल ईटी ग्लोबल बिजनेस समिट गडकरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि भारत सरकार 100% क्लीन एनर्जी रिसोर्सेस वाहनों को चलाने में काम कर रही है।

भविष्य में गाड़ियां 100% Ethanol से चलेंगी

गडकरी के अनुसार देश में आने वाले भविष्य में ज़्यादातर वाहन 100% एथेनॉल से चलेंगे, वहीं Green Hydrogen से भी गाड़ियों को चलाने के विल्कप पर काम चल रहा है। फिलाहल पेट्रोल में 10% एथेनॉल मिलाया जाता है।

क्या होता है Flex Fuel (What Is Flex Fuel)

फ्लेक्स फ्यूल बेसिकली एथेनॉल के साथ मिश्रित ईंधन होता है। गैसोलीन को मेथनॉल या फिर इथेनॉल के फ्यूज़न से बना एक वैकल्पिल ईंधन हैं। इलेक्ट्रिक व्हीकल की तुलना में फ्लेक्स फ्यूल का पेट्रोल इंजन मानक इंजन माना जाता है। फ्लेक्स फ्यूल में कुछ अतिरिक्त घटक होते हैं जो एक से अधिक ईंधन के मिश्रण पर चलते हैं। एक EV की तुलना में फ्लेक्स फ्यूल इंजन कम लागत में तैयार होते हैं। इसी लिए सरकार भी इसपर जोर दे रही है।

देश में बजाज और TVS जैसी वाहन निर्माता कंपनियों ने फ्लेक्स फ्यूल से चलने वाले वाहनों के इंजन का निर्माण शुरू कर दिया है. गडकरी ने कहा कि सरकार सार्वजानिक परिवहन को भी 100% फ्लेक्स फ्यूल या ग्रीन एनर्जी में तब्दील करने की और अग्रसर है।

पट्रोल से कितना सस्ता होता है फ्लेक्स फ्यूल

महाराष्ट्र में कई इलाकों में ब्लेंडेड फ्यूल मिलता है, जहां उसकी कीमत 70 रुपए लीटर है। जबकि पेट्रोल की कीमत 109 रुपए के करीब है. ऐसे में लोगों को पेट्रोल के बढ़ते दामों से जरूर निजात मिल जाएगी

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

Abhijeet Mishra | रीवा रियासत

    Next Story