बिज़नेस

Fixed Deposit New Rules 2022: FD कराने वाले करोड़ो लोगो के लिए जरूरी खबर, RBI ने बदले नियम, फटाफट जाने

RBI Bank FD Rules
x

RBI Bank FD Rules

RBI Bank FD Rules: रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एफडी (Fixed Deposit) के नियमों बड़ा बदलाव किया है.

RBI Bank FD Rules: रिजर्व बैंक आफ इंडिया (Reserve Bank of India) ने एफडी (Fixed Deposit) के नियमों बड़ा बदलव किया है। जिनकी बैंकों में FD पूरी होने वाली है या फिर जिसकी एफडी करवाने की इच्छा है वह भी इस नये नियम के बारे में अवश्य जानकारी प्राप्त करलें। अब बैंकों में जमा एफडी (Reserve Bank Of India) पूरी होने के बाद ज्यादा दिनो के लिए छोड़कर रखने पर कोई खास लाभ नहीं होगा। आरबीआई के द्वारा जारी किये गये नये नियम की वहज से अब ऐसी व्यवस्था कर दी गई है।

क्या बदल गया नियम Fixed Deposit New Rules

जानकारी के अनुसार रिजर्व बैक रेपो रेट (Reserve Bank Repo Rate) में इजाफा कर दिया हैं। जिससे अब बैको में जमा एफडी की ब्याज दर में बढ़ोत्तरी होगी। लेकिन इसका लाभ अब एफडी पूरी होने के बाद उसी जमा पर नहीं मिलेगा। क्येंकि आरबीआई ने इन स्थितियों को देखते हुए एफडी के नियमों में परिवर्तन कर दिया है।

एफडी पूरी होते ही निकाले राशि Fixed Deposit New Rules

बदले गये नियम के मुताबिक अब आपका एफडी (Reserve Bank Of India) की परिपक्वता अवधि पूरी होने के जमा रकम निकाल लेनी चाहिए। नये नियम में कहा गया है अब उस एमाउंट में आपको पूर्व में निश्चित की गई ब्याज दर का लाभ नही दिया जायेगा। यह व्यवस्था आरबीआई द्वारा की गई है।

ऐसे में आवश्यक है कि जैसे ही एफडी की समय अवधि पूरी हे उसका भुगतान अवश्य प्राप्त कर लें। अगर भुगतान प्राप्त करने में विलंब किया गया तो आपको नुकसान होगा।

पहले क्या थी व्यवस्था Fixed Deposit New Rules

आरबीआई ने अपने बदले नियम के सम्बंध में बतया है कि पहले ऐसा नहीं था। जमा राशि न निकलने पर पहले उसे उसी एफडी पर आगे के लिए बढ़ा दिया जाता था। जिससे जमकर्ता को किसी भी तरह का नुक्सान नहीं होता था। लेकिन अब ऐसा नहीं है।

आरबीआई का कहना है कि एफडी पूरी हेने के बाद अगर पैसे नही निकाले जाते तो उस पर बचत खाते के हिसाब से ब्याज की राशि दी जाती है। ऐसे मे जमा पैसे पर कम ब्याज मिलने का नुक्सान उठाना पड़ता है।

Next Story