बिज़नेस

Fitment Factor: केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अच्छी खबर, फिटमेंट फैक्टर से बढ़ेगी सैलरी

Government increased pension reduced age of pensioners by 10 years
x
Fitment Factor: केन्द्रीय कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में बदलाव से होगा बड़ा फायदा.

7th Pay Commision Latest Update: केन्दीय कर्मचारियों (Centre Employee) के लिए अक्टूबर महीना अच्छा होने की उम्मीद है। खबरों के तहत सरकार कर्मचारियों के फि‍टमेंट फैक्‍टर (Fitment Factor) में बदलाव करने के मूड में है और इसमें बदलाव होते ही सैलरी स्‍ट्रक्‍चर (Salary Structure) में बड़ा बदलाव आएगा। जो खबर आ रही है उसके तहत सिंतबर के अंत तक सातवें वेतन आयोग (7th Pay Commission) के तहत केंद्रीय कर्मचारि‍यों की सैलरी बढ़ सकती है।

न्यूनतम सैलरी में बदलाव

सरकार की तरफ से सि‍तंबर में ही फिटमेंट फैक्टर पर फैसला लि‍या जा सकता है। इसमें बदलाव होते ही कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी (Minimum Basic Salery) बढ़ जाएगी। फिटमेंट फैक्टर में बदलाव होते ही पूरी सैलरी पर इसका असर आएगा। यदि‍ कर्मचारियों के फिटमेंट फैक्टर में सहमति बनी तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत बढ़ोत्तरी होगी (Basic Salary Increase Under Fitment Factor)।

लम्बे समय से कर रहे मांग

ज्ञात हो कि सरकारी कर्मचारी लंबे समय से फिटमेंट फैक्टर बढ़ाने की मांग कर रहे हैं। सरकार से सहमति बनी तो कर्मचारियों को इससे बढ़ा लाभ मिलेगा। जानकारी के तहत केंद्रीय कर्मचारियों को 2.57 प्रत‍शित के हि‍साब से फिटमेंट फैक्टर दि‍या जा रहा है। इसे बढ़ाकर 3.68 गुना कि‍या जा सकता है।

Next Story