बिज़नेस

Financial Tips: 30 वर्ष की उम्र से पहले कर ले यह काम, कभी नहीं होगी धन की कमी

Financial Tips: 30 वर्ष की उम्र से पहले कर ले यह काम, कभी नहीं होगी धन की कमी
x
Financial Tips: सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे को सही जगह पर निवेश करना और पैसे को बचाना।

What to do financially in your 30s: पूरी जिंदगी पैसों की कमी ना हो इसलिए बेहद जरूरी है कि सही समय पर हर काम कर लिया जाए। जब भी बिजनेस या नौकरी की शुरुआत करें उसी समय से फाइनेंशियल प्लानिंग (Financial Planning) करना भी शुरू कर देना चाहिए। सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे को सही जगह पर निवेश करना और पैसे को बचाना। निवेश करने के कुछ वर्षों के बाद हमें रिटर्न मिलना शुरू हो जाता है जिससे फाइनेंशियल हेल्प मिलती है। लेकिन अधिकतर देखा जाता है कि युवा वर्ग अपने फाइनेंशियल प्लानिंग को लेकर ज्यादा गंभीर नहीं होते। 30 वर्ष की उम्र में युवा अपने रिटायरमेंट प्लानिंग के बारे में बहुत कम ही सोचते हैं। लेकिन सच तो यह है कि 30 वर्ष की उम्र ही फाइनेंसियल प्लानिंग का सबसे सही समय होता है। आज हम आपको एक्सप्रेस द्वारा बताई गई कुछ फाइनेंशियल प्लानिंग के बारे में जानकारी देंगे जो आपको समय रहते ही कर लेनी चाहिए;

बनाएं इमरजेंसी फंड

Financial experts का मानना है कि जब भी नौकरी या एक बिजनेस की शुरुआत करें उसी समय से इमरजेंसी फंड बनाना शुरु कर दें जो इमरजेंसी की स्थिति में आपके बहुत काम आ सकता है। आपकी इमरजेंसी में लगभग 4 से 6 महीने के रहन-सहन के खर्च के बराबर रकम जरूर होनी चाहिए। इससे जब आपको कभी भी मेडिकल इमरजेंसी आएगी या कभी भी नौकरी छुटने जैसी स्थिति आएगी तो आपको काफी हेल्प मिलेगी।

समय रहते कर ले रिटायरमेंट प्लानिंग

Experts का मानना है कि 30 साल का युवा अधिकतर अपने रिटायरमेंट के बारे में नहीं सोचता। अगर आप अपने रिटायरमेंट में अच्छा खासा फंड बनाना चाहते हैं तो 30 वर्ष की उम्र ही बेहतर समय है इसके बारे में सोचने का। अगर आप इसके बारे में देरी से सोचेंगे तो आपके पास और भी खर्चे होंगे जैसे कि बच्चों की हायर स्टडी, होम लोन रीपेमेंट आदि। इसलिए समय रहते अपने रिटायरमेंट का इंतजाम भी कर ही लेना चाहिए।

इंश्योरेंस जरूर कराएं

30 वर्ष की उम्र में टर्म लाइफ इंश्योरेंस और हेल्थ इंश्योरेंस (Health Benefits) जरूर करा लेना चाहिए। परिवार के मुश्किल समय में यह इंश्योरेंस काफी हेल्पफुल हो सकते हैं। इसलिए समय रहते इंश्योरेंस जरूर करा लें।

अगर आप 30 वर्ष की उम्र तक यह काम कर लेते हैं तो आपका बजट अच्छी तरह से चलेगा और आप पर मनी संबंधित कोई भी प्रेशर नहीं रहेगा।

Next Story