बिज़नेस

वित्त मंत्री ने राज्यों को 12,000 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त 50-वर्षीय ऋण की घोषणा की

Aaryan Dwivedi
16 Feb 2021 6:35 AM GMT
वित्त मंत्री ने राज्यों को 12,000 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त 50-वर्षीय ऋण की घोषणा की
x
वित्त मंत्री ने राज्यों को 12,000 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त 50-वर्षीय ऋण की घोषणा की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को मीडिया को कोरोनोवायरस

वित्त मंत्री ने राज्यों को 12,000 करोड़ रुपये के ब्याज-मुक्त 50-वर्षीय ऋण की घोषणा की

Best Sellers in Health & Personal Care

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को मीडिया को कोरोनोवायरस महामारी से प्रभावित अर्थव्यवस्था में मांग को प्रोत्साहित करने के प्रस्तावों के बारे में संबोधित किया।

सीतारमण ने उपभोक्ता खर्च को बढ़ावा देने से संबंधित एक प्रस्ताव पेश किया।

यह योजना दो घटकों में विभाजित है:

लीव ट्रैवल कंसेशन (LTC) वाउचर और विशेष त्योहार अग्रिम योजना।

LTC केंद्र सरकार के कर्मचारियों को चार साल के ब्लॉक में यात्रा करने की अनुमति देता है - एक भारत में कहीं भी और एक गृहनगर या दो गृहनगर में। वेतनमान के अनुसार हवाई या रेल किराया, प्रतिपूर्ति की जाती है और इसके अलावा कर्मचारियों को 10 दिनों का अवकाश प्राप्त होगा (वेतन + डीए) का भुगतान किया जाता है। सीतारमण ने कहा कि इस योजना का नया हिस्सा यह है कि कर्मचारी अब अपने एलटीसी को वाउचर के रूप में संलग्न कर सकते हैं।

सैमसंग गैलेक्सी A21 खरीदने के लिए क्लिक करे

“चूंकि कर्मचारी कोविद -19 के कारण कहीं भी यात्रा करने में सक्षम नहीं हैं, इसलिए वे अपनी पसंद का कुछ खरीदने में पैसा खर्च कर सकते हैं। लेकिन पैसा उन वस्तुओं पर खर्च करना होगा जो 12% या अधिक जीएसटी को आकर्षित करती हैं, ”वित्त मंत्री ने कहा।

“खर्च केवल डिजिटल मोड के माध्यम से किया जाना चाहिए।

और जीएसटी चालान की आवश्यकता होगी, ताकि खर्च की गई राशि की प्रतिपूर्ति कर्मचारियों को दी जा सके, ”उन्होंने कहा।

भारत 2050 तक होगा दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

सीतारमण ने कहा कि यह योजना 31 मार्च, 2021 तक वैध है।

उन्होंने कहा कि सरकार इस पर 5,675 करोड़ रुपये खर्च करेगी।

वित्त मंत्री ने कहा कि सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (PSU) और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों (PSB) के कर्मचारी भी इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। उन्होंने कहा कि रूढ़िवादी आधार पर, हम उम्मीद करते हैं कि LTC कैश वाउचर योजना 28,000 करोड़ रुपये की अतिरिक्त उपभोक्ता मांग पैदा करेगी।

MP सरकार ने राज्य के प्राथमिक और मध्य विद्यालयों को फिर से खोलने पर लिया ये फैसला

विशेष त्योहार अग्रिम योजना के बारे में विस्तार से बताते हुए, वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार अपने सभी कर्मचारियों को प्रीपेड RuPay कार्ड के रूप में 10,000 रुपये का विशेष त्यौहार अग्रिम की मांग को प्रोत्साहित करने के लिए एक बार के उपाय के रूप में देगी। RuPay कार्ड भी 31 मार्च, 2021 तक मान्य होगा। अपने संबोधन के दूसरे भाग में, सीतारमण ने कहा कि पूंजीगत व्यय का अर्थव्यवस्था पर कई गुना प्रभाव पड़ता है और इसलिए सरकार दोनों राज्यों और केंद्र के पूंजीगत व्यय को एक नया जोर देना चाहती है।

सरकार ने राज्यों को 12,000 करोड़ रुपये के पूंजीगत व्यय के लिए विशेष ब्याज-मुक्त 50-वर्षीय ऋण जारी करने का निर्णय लिया है। उत्तर पूर्व के आठ राज्यों को प्रत्येक को 200 करोड़ रुपये का ऋण मिलेगा, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश को प्रत्येक को 450 करोड़ रुपये और शेष 7,500 करोड़ रुपये 15 वें वित्त आयोग के अनुसार बाकी राज्यों को मिलेंगे।

राशि का आधा हिस्सा शुरुआत में दिया जाएगा जबकि शेष पहले 50% के उपयोग पर।

कोरोना वायरस कांच, मुद्रा पर 28 दिन जीवित रहता है: शोधकर्ता

सरकार ने अनुमान लगाया है कि उपभोक्ता खर्च और पूंजीगत व्यय को बढ़ावा देने के लिए आज घोषित उपायों से 31 मार्च, 2021 तक 73,000 करोड़ रुपये की मांग को बढ़ावा देने की संभावना है। अगर आज घोषित किए गए प्रोत्साहन उपायों के आधार पर मांग बढ़ती है, तो इसका उन लोगों पर प्रभाव पड़ेगा जो कोविद -19 से प्रभावित हुए हैं और अपने व्यापार को चालू रखने की मांग के लिए काफी उत्सुक हैं, वित्त मंत्री ने कहा।

Best Sellers in Beauty

MARKET से ज्यादा सस्ते ONLINE मिलते है घर के डेली यूज़ के सामान

Best Sellers in Baby Products

Best Sellers in Watches

वायरल न्यूज़ के लिए Ajeeblog.com विजिट करिये

ख़बरों की अपडेट्स पाने के लिए हमसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर भी जुड़ें:

Facebook, Twitter, WhatsApp, Telegram, Google News, Instagram

Aaryan Dwivedi

Aaryan Dwivedi

    Next Story